संजीवनी टुडे

अब महिलाए घर पर भी रह सकती है फिट, अपनाए ये एक्सरसाइज

संजीवनी टुडे 19-01-2019 01:20:00


डेस्क। कामकाजी महिलाएं घर और ऑफिस में इस कदर बिजी हो जाती हैं कि उनके पास जिम जाकर एक्सरसाइज करने तक का टाइम नहीं होता जिस वजह से उनका शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है और उन्हें कई बीमारियां घेर लेती है। मगर डरने की कोई बात नहीं है आज हम आपको बताएंगे जिससे आप हमेशा फिट रहेंगी, आइए जानते है।   

पुसअप एक्सरसाइज 

शरीर के ऊपरी हिस्से को बढ़िया शेप देने के लिए पुश अप्स एक्सरसाइज बेस्ट है जिसे आप आसानी से घर पर कर सकती हैं। पुशअप करने के लिए पेट के बल लेट जाएं, फिर अपने हाथों को जमीन पर रखें। फिर पंजों की सहायता से अपने शरीर को ऊपर उठाएं। अब धीरे-धीरे अपनी छाती को जमीन पर लाएं और फिर खुद को ऊपर उठाएं। इस एक्सरसाइज को करने से पीठ और कोर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

चेस्ट फ्लाई एक्सरसाइज 

इस एक्सरसाइज को करने से हाथों को मजबूती मिलने के साथ ही छाती की मांसपशियों को फायदा मिलता है। फ्लाई एक्सरसाइज करने के लिए डंबल्स को हाथ में पकड़कर सीधे लेट जाएं। अब अपने पेट को कसें और फैलाएं और ऊपर नीचे करें। इस स्थिति में कम से कम 2 सेकंड के लिए रहें। 

बर्पी एक्सरसाइज 

बर्पी एक्सरसाइज करने से शरीर मजबूत रहता है और शारीरिक क्षमता बढ़ती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए खुद को हवा में उछालते हुए, दोनों हाथों को ऊपर लें। फिर नीचे आते ही पुश अप लगा कर खड़े हो जाए। एक्सरसाइज को दिन में कम से कम 15 बार करें। 

जयपुर में प्लॉट: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

चेस्ट स्क्वीज मेडिसिन बॉल 

ब्रेस्ट को परफेक्ट शेप देने के लिए यह एक्सरसाइज बेस्ट है। एक्सरसाइज करने के लिए कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। अपनी पीठ और पेट एक दम सीधा रखें। अब ब्रेस्ट ठीक साधने 1 मेडिसिन बॉल को पकड़ें और छाती को सिकोड़ते हुए बॉल को जोर से दबाएं। बॉल को दबाते हुए अपनी बाजुओ को सीधा करें। फिर गेंद को छाती की ओर वापस लाएं, 3 बार ऐसा करें। 

टी प्लैंक एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने से शरीर को परफेक्ट शेप मिलती है और बाजुओं, पीठ और पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है। यह एक्सरसाइज आप आराम से कर सकती हैं। पहले शरीर को पुश अप की स्थति में लाएं और पैरों को हिप की चौड़ाई में खोलें। अब अपने दाहिने हाथ से शरीर के पूरे वजन को उठाएं और टी(T) आकार बनाएं। इस स्थिति में 10 सेकंड रहने के बाद अपने शरीर को पहले वाली स्थिति में ले आए।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

एरोबिक्स एक्सरसाइज

एरोबिक्स एक्सरसाइज के जरिए भी आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकती है और घर बैठे अपना वजन कम कर सकती हैं। इस एक्सरसाइज में आप सीढ़ियां, डांसिंग, जॉगिंग या फिर स्किप्पिंग, स्‍क्‍वैट्स जम्प्स आदि को आसानी से घर में कर सकती हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended