संजीवनी टुडे

अब गोरा बच्चा पैदा करने का सपना होगा साकार, प्रेग्नेंसी में करें इन चीजों का सेवन...

संजीवनी टुडे 15-02-2020 13:19:03

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसकी यह इच्छा होती है कि उसका होने वाला बच्चा गोरा,सुंदर और बुद्धिमान पैदा हो, इसके लिए महिला अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थ एवं गोरा देखने के लिए कई उपाय करती है।


डेस्क। जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसकी यह इच्छा होती है कि उसका होने वाला बच्चा गोरा,सुंदर और बुद्धिमान पैदा हो, इसके लिए महिला अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थ एवं गोरा देखने के लिए कई उपाय करती है। अगर प्रेग्नेंसी में आपके भी मन ये ख्याल हमेशा आते होंगे,कि प्रेग्नेंसी में क्या खाएं कि बेबी बहुत सुन्दर और बुध्दिमान हो तो हम आपको बताने वाले हैं कि प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे की होने वाला बच्चा सुन्दर और बुद्धिमान पैदा हो,

lifestyle

यूँ तो बच्चे का रंग और उसका शारीरिक बनावट उसके माता पिता से मिलने वाले जीन्स पर निर्भर करता है। लेकिन आप ये जान लें कि गर्भ में पल रहे बच्चे को पोषण और उसका रंग बैंक महिला के खानपान पर भी निर्भर करता है। अगर आप भी गोरा सुंदर बच्चा चाहती हैं तो प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने प्रतिदिन डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

सेब: गर्भवती महिलाओं को हर रोज एक सेब अपने नास्ते मे जरूर शामिल करे, जिससे बच्चा स्वास्थ्य रहे और इसके साथ साथ आप अनार का भी सेवन करे,भोजन करने के दो घंटे बाद आप एक अनार जरूर खाये,एक हफ्ते मे कम से कम तीन दिन खाये जिससे बच्चे को पूरी तरह खून का संचार हो सके, और बच्चा सुन्दर हो,प्रेग्नेंट महिलाओं को महिने मे एक बार नारियल पानी जरूर पीना चाहिए।जिससे होने वाला बच्चा हर बिमारियों से बचा रहे।

lifestyle

नारियल: प्रैग्नेंसी के दौरान नारियल का सेवन वैसे भी बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से महिला को मॉर्निंग सिकनेसे से भी राहत मिलती है। शिशु के रंग में निखार लाने के लिए महिला कच्चे नारियल, नारियल पानी, नारियल के लडू, नारियल की खीर आदि का सेवन कर सकती है।
 
आंवले का मुरब्बा: आंवले का मुरब्बा अगर आप को आशंका है कि आपका होने वाले बच्चे का कलर सावला हो सकता है,तो आप आंवले का मुरब्बा खाना प्रारंभ कर दें क्योंकि आंवले में कैल्शियम विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है प्रेग्नेंट महिला अगर आंवले का मुरब्बा खाती है तो उनके पेट दर्द और पंचन की समस्या नहीं रहती। प्रग्नेंट महिला आंवले का मुरब्बा को सुबह नाश्ते के साथ ले सकती है, आंवले में मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे बेबी के इस का कलर फेयर करने में मदद करता है

lifestyle

केसर वाला दूध: दूध के साथ केसर डालकर पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे को पूरा करने में मदद करता है। केसर वाला दूध पीने से न केवल शिशु का रंग गोरा होगा, बल्कि इससे महिला के रंग में भी निखार आएगा। इसके लिए 1 गिलास दूध में 4-5 केसर के रेशे डाल कर उबाल लें। जब दूध गुनगुना हो जाएं तो इसे पीएं। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि इससे ज्यादा इसका सेवन न करें क्योंकि इससे गर्भाशय से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है। लेकिन आपको यहाँ ये विशेष रूप से घ्यान रखना होगा की केसर को जायद मात्रा में उपयोग नहीं करना है क्योंकि इससे गर्भाशय में संकुंचन होने का खतरा रहता है।

बादाम: गर्भावस्था में बादाम खाने से केवल शिशु का रंग ही नहीं गोरा होता बल्कि शिशु के विकास में भी मदद मिलती है। बादाम में विटामिन इ भरपूर मात्रा में होता है। यह शिशु के बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इसके लिए रात को 5-6 बादाम पानी में भिगो दें और सुबह इसे दूध के साथ चबा कर खाएं।

lifestyle

 ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी दफ्तर में देर तक करते हैं काम तो हो जाइए सतर्क...

 ये खबर भी पढ़े: रोजाना की ये छोटी छोटी आदतें आप पर पड़ सकती है बेहद भारी, अभी जान ले फायदे में रहेंगे आप!

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended