संजीवनी टुडे

अब आलू करेगा आपके घर की साफ-सफाई, जानिए कैसे?

संजीवनी टुडे 02-12-2019 12:17:32

आलू हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बता दें आलू स्वास्थ्य के लिए ही नहीं घर की साफ-सफाई के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लेकिन रसोई की सफाई भी उतनी ही जरूरी होती है जितनी की घर की सफाई। रसोई मे गन्दगी रहने से आप तनाव मे आ जाते है


डेस्क। अक्सर आलू खाना बेहद पसंद होता है। आलू हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बता दें आलू स्वास्थ्य के लिए ही नहीं घर की साफ-सफाई के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लेकिन रसोई की सफाई भी उतनी ही जरूरी होती है जितनी की घर की सफाई। रसोई मे गन्दगी रहने से आप तनाव मे आ जाते है इसके हमे नियमित तौर पर रसोई की भी सफाई करनी चाहिए। तो चलिए आपको बताते है कैसे आलू का प्रयोग कर घर की सुंदरता को बढ़ा सकती है... 

ये खबर भी पढ़े: बालों से जुड़ी हर समस्या का रामबाण इलाज हैं चुकंदर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

कांच की सफाई मे: अक्सर घर में बच्चों से या फिर महिलाओं से काम करते हुए शीशा टूट जाता है जिससे बड़ी परेशानी होती है क्योंकि उसके टुकड़े जब फर्श पर गिरकर इधर उधर बिखर जाते है तो इससे किसी को भी चोट लगने की आशंका रहती है। इसके लिए हम अखबार का इस्तेमाल करते है। लेकिन एक बार हमे आलू का प्रयोग करे। इसके लिए आलू के छोटे छोटे टुकड़े कर ले फिर इसे वहा पर काम मे ले जहा से कांच गंदा हो रहा है।

Potatoe

जंग छुड़ने मे: आलू में ऑक्जेलिक एसिड का खास तत्व पाया जाता है जिससे ऐसा करना संभव हो सकता है इसलिए इसकी मदद से जंग बहुत जल्दी ही छूट जाते है। इससे आप आसानी से जंग से छुटकारा पा सकती है। इसके लिए आप आलू को काट के जहां पर जंग लगी है वह पर रगड़ दीजिये। 

Potatoe

चांदी और कांसे के बर्तनों में: आलू में कई तरह के रासायनिक मौजूद होते है जिससे चांदी और कांसे के बर्तनों पर जमी मैल आसानी से हट जाती है आप चाहें तो आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उबाल लें, इसी पानी में चांदी को कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें। कुछ देर बार चांदी के बर्तन या गहने को बाहर निकालकर स्क्रब या किसी ब्रश से रगड़ दें बर्तन और गहने चमक उठेंगे।

Potatoe

टाइल्स की सफाई मे: अक्सर हमारी रसोई के टाइल्स गंदे हो जाते है जिनकी सफाई के लिए हम कई तरह के डिटर्जेंट से बने उत्पाद का इस्तेमाल भी करते है पर इनसे से अच्छी सफाई नहीं हो पाती है इसके लिए भी हम आलू का प्रयोग कर सकते है। आलू के टुकड़े कर के टाइल्स पर रगडिये देखे की आलू की मदद से आपको कम मेहनत में ज्यादा फायदा मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended