संजीवनी टुडे

अब पतले बालों से ना हो परेशान, ट्राई करें ये घरेलु नुस्खे

संजीवनी टुडे 17-07-2019 12:42:32

वर्तमान समय में प्रदूषण और पोषण की कमी ने बालों को कमजोर करने का काम किया है। अगर बालों पर सही समय पर ध्यान न दिया जाय तो बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं। क्या आप भी अपने पतले बालों को लेकर रहती हैं परेशान ?


डेस्क। लाइफस्टाइल के बदलने के कारण ये बालों पर भी असर करता है। वर्तमान समय में प्रदूषण और पोषण की कमी ने बालों को कमजोर करने का काम किया है। अगर बालों पर सही समय पर ध्यान न दिया जाय तो बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं। क्या आप भी अपने पतले बालों को लेकर रहती हैं परेशान ? क्या आपको भी हर दिन सता रही है अपनी पतली होती पोनी ? इसके लिए आपको कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है  आइये जानते हैं उसके बारे में। ये टिप्स आपके पतले बालों के लिए है।

प्याज: प्याज का रस बालों के लिए अच्छा होता है। ये हम में से ज्यादातर लड़कियों को नहीं पता होगा।  प्याज में मौजूद सल्फर बालों को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही इन्हें घना बनाता है। प्याज का टुकड़ा लें और इसे अपने सिर पर अच्छी तरह रगड़ें। आप चाहें, तो इसका रस निकालकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हफ्ते में हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें। 

s
अंडा: अंडा बड़े काम का होता है। जिसमे कई गुणों का भंडार छिपा हुआ है। जिससे आप जान जानिए की सेहत के साथ अंडा बालों के लिए भी कितना फायदेमंद होगा। बता दें कि अंडे के अंदर प्रोटीन, जिंक, सल्फर और सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता हैं। अंडा में मौजूद प्रोटिन बालों को मजबूती देने के साथ इसे लंबा और घना बनाता है। एक अंडा लें इसे अच्छी तरह फेंट कर पूरे बालों पर लगाएं। सूख जाने पर पहले गुनगुने पानी से धोएं और फिर शैम्पू कर लें। 

s

अंवला:बालों से जुड़ी अगर आपको कोई भी समस्या है तो आंवले को आप हमेशा के लिए याद कर लें। क्योंकि इसमे आपकी सेहत के साथ बालों की सभी समस्याओं का इलाज छिपा हुआ है। 3-4 आंवला रात भर भिगोकर कर रखें और दूसरे दिन इसी पानी के साथ आंवले को तबतक उबाले जबतक वो सॉफ्ट ना हो जाए। आंवले को पानी में अच्छी तरह मसलकर पानी को छान लें और इससे अपने बालों को धोएं और मसाज भी करें। 

s

मेथी: मेथी दाने बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इससे आप अपने पतले बालों को कुछ वक्त में ही घना बना सकते हैं। थोड़े मेथी दाने लें और रातभर भिगोकर रखें और सुबह पीसकर पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर अच्छी तरह लगाएं। सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें।

s

गुड़हल: गुड़हल का फूल और नारियल तेल का मिक्सचर आपके पतले बालों को बनाएगा खूबसूरत और घना।  गुड़हल का फूल लें और इसे नारियल तेल में मसलकर कुछ हफ्तों तक डालकर रखें. अब तेल को छानकर किसी शीशे में रख लें और सोने से पहले हफ्ते में दो बार इससे सिर की मालिश करें। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended