संजीवनी टुडे

महिलाओं के लिए खबर, अगर आप है इन समस्याओं से परेशान तो शुरू कर दें हलासन

संजीवनी टुडे 20-09-2019 14:31:26

इस आसन को करने से स्वास्थ्य को कई बड़े फायदे होते हैं लेकिन विशेषरूप से महिलाओं में जनन संबंधी समस्याओं को दूर करने में यह आसन बहुत उपयोगी माना जाता है।


डेस्क। हलासन को अंग्रेजी भाषा में Halasana और Plow Pose भी कहा जाता है। अन्य योगासनों की तरह ही हलासन को भी उसका नाम खेती में उपयोग किए जाने वाले एक उपकरण से ही मिला है। इस आसन को करने से स्वास्थ्य को कई बड़े फायदे होते हैं लेकिन विशेषरूप से महिलाओं में जनन संबंधी समस्याओं को दूर करने में यह आसन बहुत उपयोगी माना जाता है। आज हम आपको 'हलासन' के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप हर छोटी बड़ी समस्या का हल कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं हलासन करने का तरीका और उसके फायदे

 ये खबर भी पढ़े: इन घरेलू नुस्खों की मदद आप अपने जिद्दी ब्लैकहेड्स को कर सकते हैं हमेशा के लिए गायब

हलासन करने का तरीका: इसे करने के लिए समतल जमीन पर कमर के बल सीधा लेट जाएं। अब दोनों हाथों को जांघों के पास जमीन पर रख दें। फिर सांस लेते हुए धीरे-धीरे दोनों पैरों को सीधा उठाएं। अब हाथों को नीचे की ओर दबाएं और कमर को मोड़ते हुए पैरों को सिर के पीछे हल की तरह लगा दें। फिर बिना सिर उठाए 2-3 मिनट बाद धीरे-धीरे वापस सामान्य स्थित में आ जाएं।

lifestyle

हलासन करने के फायदे 

डायबिटीज: डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए यह आसन किसी वरदान से कम नहीं है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए जरूरी है। साथ ही यह आसन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

मजबूत मांसपेशियां: नियमित हलासन करने से गर्दन, कंधे और पीठ की मांसपेशियां मजबूत होगीं। इसके अलावा यह आसन आपके एब्स के लिए भी अच्छा होता है।

ग्रंथियों को रखता है सही: हलासन करने से व्यक्ति के पेट के अंदरूनी अंगों और थॉयराइड की ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जिससे आप थायराइड जैसी कई बीमारियों से बची रहती हैं। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखता है।

तनाव से राहत: इससे तंत्रिका तंत्र से संबंधित कोई दिक्कत नहीं होती जिससे आप तनाव, डिप्रेशन और थकान से बचे रहते हैं।

महिलाओं के लिए फायदेमंद: पीरियड्स दर्द राहत दिलाने में भी यह आसन बेहद फायदेमंद है लेकिन एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। साथ ही हलासन महिलाओं में मेनोपॉज के लक्षणों को भी कम करता है।

lifestyle

वजन घटाए: सुबह खुली जगह में यह आसन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होती है,जिससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही रोजाना यह आसन करने से बैली फैट भी कम होता है।

मजबूत पाचन क्रिया: इससे पाचन शक्ति बढ़ती है और भूख से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती है, जिससे आप पेट से जुड़ी दिक्कतों से बचे रहते हैं।

सावधा‍नी

-अगर आप हॉर्निया, साटिका, अर्थराइटिस और गर्दन के दर्द से पीड़ित हैं तो आपको हलासन करने से परहेज करें।
-उच्च रक्तचाप और पीठ के दर्द के रोगियों को भी इस आसन से दूर रहना चाहिए।
-गर्भवती महिलाओं को भी इस आसन से दूर रहना चाहिए।
-आसन करते वक्त ध्यान रहे कि पैर तने हुए तथा घुटने सीधे रहें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now