संजीवनी टुडे

लड़कियों के लिए खबर, इन 5 गलतियों के कारण हो जाते हैं आपके गुलाबी होंठ काले...

संजीवनी टुडे 10-11-2019 14:01:00

आज के समय में लोगों के जीवन में तनाव इतना ज्यादा बढ़ गया है कि वह मुस्कुराने से काफी कतराने लगे है। मगर फिर भी इस दुनिया में आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे हंसना और मुस्कुराना काफी पसंद है। कहते है कि इंसान अपनी प्यारी सी मुस्कान से किसी का भी दिल जीत सकता है। मगर जरा सोचिए कि अगर आपके होंठ काले हो और उनमे जरा भी चमक न हो तो आपकी प्यारी सी मुस्कान भी फीकी पड़ सकती है।


डेस्क। आज के समय में लोगों के जीवन में तनाव इतना ज्यादा बढ़ गया है कि वह मुस्कुराने से काफी कतराने लगे है। मगर फिर भी इस दुनिया में आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे हंसना और मुस्कुराना काफी पसंद है। कहते है कि इंसान अपनी प्यारी सी मुस्कान से किसी का भी दिल जीत सकता है। मगर जरा सोचिए कि अगर आपके होंठ काले हो और उनमे जरा भी चमक न हो तो आपकी प्यारी सी मुस्कान भी फीकी पड़ सकती है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि होंठ काले होने के कई कारण हो सकते है। जिनके बारे में आपके लिए जानना बेहद जरुरी है। तो चलिए अब आपको बताते है कि होंठ काले होने के क्या क्या कारण हो सकते है।

ये खबर भी पढ़े: अगर आप को भी ये आदत तो तुरंत छोड़ दें, खाना खाने के बाद...

lifestyle

धूम्रपान करना: सिगरेट में निकोटीन होता है जो होठो की त्‍वचा को जला देता है इसलिये होठ काले पड़ने लगते हैं, जी हां जो लोग बहुत ज्यादा धूम्रपान करते है या हर रोज सिगरेट पीते है, उनके होंठ यक़ीनन काले हो जाते है। इसलिए अगर हो सके तो आज ही इस बुरी आदत को छोड़ दीजिये और अपने होंठो को काला होने से बचा लीजिये।

lifestyle

चाय या कॉफ़ी का ज्यादा सेवन करना: हर किसी को मालूम है कि कॉफी और चाय अधिक पीने से आपके दांत पीले होते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कॉफी और चाय अधिक पीने से आपके होंठ भी काले पड़ जाते हैं। अगर आप दिन में कई बार या बहुत ज्यादा बार चाय या कॉफ़ी का सेवन करते है। वैसे भी ज्यादा चाय या कॉफ़ी पीना सेहत के लिए भी हानिकारक होता है।

lifestyle

ब्यूटी प्रोडक्ट्स: होठों पर लगे लिप कलर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं लेकिन कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स होने के कारण भी होंठ काले हो सकते है। वैसे भी लड़कियां अपने होंठो पर नाजाने कितने ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। ऐसे में उनके होंठ काले पड़ सकते है। इसलिए अगर हो सके तो अपने होंठो पर केवल नेचुरल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करे। 

lifestyle

तेज धूप में घूमना:सूरज की रोशनी में ज्यादा समय तक रहने के कारण भी आपके होठों का रंग काला पड़ जाता है। जी हां इसलिए अगर हो सके तो अपने होंठो को तेज धूप के सम्पर्क में आने से जरूर बचाएं, ताकि आपके होंठ काले न हो सके। वैसे भी तेज धूप का बुरा असर केवल आपके होंठो पर ही नहीं बल्कि आपकी स्किन पर भी पड़ता है।

lifestyle

होठों का रुखा होना: होठों के काले होने का एक कारण आपके होठों का रुखा होना भी होता है। होठों के रोमछिद्र आसानी से मॉइश्चर खो देते हैं जिस कारण अगर आप इनकी देखभाल नहीं करते तो ये रुखे और बेजान नजर आते हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended