संजीवनी टुडे

लड़कियों के लिए खबर, अगर आप सिर की खुजली से हैं परेशान, तो आजमाएं ये फंडा

संजीवनी टुडे 21-10-2019 10:32:49

अक्सर लोगों सिर में खुजली होने लगती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि जुओं और रूसी के कारण ही सिर में खुजली हो रही हैं। मगर ऐसा नहीं है ड्राई स्कैल्प शैंपू गलत खान-पान बालों में पसीना फंगल इंफैक्शन के कारण भी बालों में खुजली हो सकती है।


डेस्क। आपने भी देखा होगा कई बार लड़कियों के सिर में खुजली होने लगती है। सिर में खुजली होने से वो बहुत परेशान रहने लगती है। अक्सर लोगों सिर में खुजली होने लगती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि जुओं और रूसी के कारण ही सिर में खुजली हो रही हैं। मगर ऐसा नहीं है ड्राई स्कैल्प, शैंपू, गलत खान-पान, बालों में पसीना, फंगल इंफैक्शन के कारण भी बालों में खुजली हो सकती है। अगर आपको भी ये समस्या है तो इस समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचार काफी असरदार माने जाते हैं। इनकी ख़ास बात यह होती है कि इनसे समस्या तो दूर हो ही जाती है साथ ही, बालों पर कोई बुरा असर भी नहीं होता। 

ये खबर भी पढ़े:  सावधान! कई आप तो नहीं करते ये गलती, तांबे के बर्तनों में इन चीजों का...

lifestyle

अपनाएं ये टिप्स:

-सिर की खुजली से निजात पाने के लिए आप  500 एमएल पानी में चार गेंदे के फूल मिलाएं और दो मिनट के लिए उबालें। 5 मिनट तक उबलने दें। अब इस पानी में आधा नींबू का रस मिला लें।

lifestyle

इसके बाद शैंपू से पहले इस घोल से सिर की त्वचा पर मसाज करें। इसके बाद सेब के सिरके को पानी में मिलाकर उससे बाल धोएं। इन सबके बाद बालों में शैंपू करें और प्राकृतिक रूप से बालों को सूखने दें।

lifestyle

- हेयर ड्रायर का इस्तेमाल खुजली बढ़ा सकता है। गेंदे के फूल का ये घोल आपकी स्कैल्प से इंफेक्शन को दूर कर देगा।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now