संजीवनी टुडे

National Vaccinationl day 2019: जाने आपके बच्चों को कब किस टीके की...

संजीवनी टुडे 15-03-2019 13:45:07


डेस्क। हर साल 16 मार्च को  राष्ट्रीय टीकाकरण  दिवस  मनाया जाता हैं। इसका उदेश्य देश के लोगों को टीकाकरण का महत्व बताने के लिए यह दिवस मनाया  जाता  है। टीकाकरण से हर साल लाखों लोगों की जान बचाई जाती है।16 मार्च के दिन भारत सरकार ने देश में ‘पल्स पोलियों अभियान’ की शुरुआत की थी। साल 1995 में पहली बार टीकाकरण दिवस हमारे देश में मनाया गया था। हर साल इस दिन छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जाते हैं और लोगों को टीकाकरण के फायदों के बारे में बताया जाता है। लेकिन फिर भी दुनिया में लगभग 2 करोड़ बच्चे ऐसे हैं जो टीकाकरण से वंचित  हैं। कहीं आपका बच्चा भी इससे वंचित न रह जाए इसलिए जान लें कौन सा टिका लगवाना बेहद जरुरी है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

वैक्सीनेशन यानी टीकाकरण के जरिए छोटे बच्चों को डॉक्टरों द्वारा टीका लगाया जाता है और इसी टीका लगाने की प्रक्रिया को  वैक्सीनेशन कहा जाता है।  टीकाकरण की मदद से बच्चों को खतरनाक रोगों से सुरक्षित रखा जाता है। जब  कोई नवजात शिशु जन्म होता है तो उसे कई प्रकार के टीके लगाए जाते हैं। ताकि उसको कोई घातक बीमारी ना हो सके। 

a

बच्चे को टी.बी से बचाने के लिए अनिवार्य रूप से बी सी जी का टीका लगवा दें। बी.सी.जी. का टीका लग जाने पर  शिशु को टी.बी की बीमारी से बचाया जा सकता है।
गर्भवती महिला एंव गर्भ मे पल रहे शिशु को टिटेनस की बीमारी से बचाने के लियेटिटेनसटाक्साइड 1 / बूस्टर टीका और दूसरा टीका एक महिने के अंतर में लगवाएं। अगर पिछले तीन वर्ष मे दो टीके लगे हों तो केवल एक टीका लगवा लेना ही काफी होता है।

a

हिब वेक्सीन का टीका बच्चों को डिफ्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, हेपेटाइटिस-बी और एच इन्फलांजी-बी से सुरक्षित रखता है। हिब बेक्टीरिया के संक्रमण से न्यूमोनिया एवं मष्तिष्क ज्वर (मेनिनजाइटिस) जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हैं।

हीपेटाटिस बी वायरस के संक्रमण से लीवर की सूजन आ जाती है, पीलिया हो जाता है और लंबे समय तक संक्रमण के बाद लीवर कैंसर का भी खतरा हो सकता है। यह टीका बेहद जरूरी है जो हिपेटाइटिस बी के संक्रमण से बचाव करता है।

aa

डीपीटी टीकों की एक श्रेणी होती है, जो इंसानो को होने वाले तीन संक्रामक बीमारियों डिफ्थीरिया, पर्टुसिस (काली खांसी) और टिटनेस से बचाव के लिए दिए जाते हैं। 
पोलियो का टीका पोलियो नामक बीमारी जिसमें बच्चे अपंग हो जाते हैं, से सुरक्षा प्रदान करता है। ये टीका भी बच्चों को जरूर लगवाना चाहिए। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

हर साल की तरह इस साल भी राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 16 मार्च 2019 को मनाया जायेगा। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended