संजीवनी टुडे

नाखून बताएंगे आपकी सेहत का हाल, जानिए कैसे

संजीवनी टुडे 23-02-2020 14:28:06

लड़का हो या लड़की सुंदर और साफ नाख़ून किसको नहीं पसंद होते पर क्या आप जानते है की हमारे नाखून भी इन समस्याओं को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


डेस्क। लड़का हो या लड़की सुंदर और साफ नाख़ून किसको नहीं पसंद होते पर क्या आप जानते है की हमारे नाखून भी इन समस्याओं को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नाखून के रंग से न सिर्फ खून की मात्रा का अंदाजा लगाया जा सकता है बल्कि उसका टेक्सचर लिवर, दिल व फेफड़ों आदि से जुड़ी बीमारियों का शुरुआती संकेत भी देता है।आइए जानते हैं इनके बारे में.....

lifestyle

सफेद नाखून:  नाखूनों का रंग फीका पड़ना या फिर बेरंग होना, किसी प्रकार के इंफेक्शन, पोषण की कमी या शरीर के आंतरिक अंगों की समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। अगर नाखून बिलकुल सफेद हैं और किनारे ज्यादा गहरे हैं, तो लिवर की प्रॉब्लम जैसे हेपेटाइटिस हो सकता है। इसी तरह नाखून पर सफेद निशान खून की कमी की ओर इशारा करते हैं। जब नाखून पर सफेद निशान दिखाई देते हैं, तो डायबिटीज, सोरायसिस, जिंक की कमी आदि का संकेत हो सकता है।

पीलापन: हाथों की ऊंगलियों के नाखून का रंग पीला पड़ना, यूं तो नेल पॉलिश के अत्यधिक प्रयोग के कारण हो सकता है लेकिन नाखून का पीलापन एनीमिया का संकेत है। पोषक तत्त्वों की कमी से भी ऐसा होता है। नाखून पीला, मोटा और टूटा हुआ है, तो फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है। पीले नाखून थायरॉइड, डायबिटीज या सांस संबंधी बीमारियों से भी जुड़े होते हैं।

कमजोर व भूरभुरे से नाखून - रूखे, कमजोर और भुरभुरे से नाखून, जो जल्दी टूट जाते हों, उनक सीधा संबंध थायरॉइड या फंगल इंफेक्शन से होता है। यह एक तरक के फंगस के कारण भी हो सकते हैं जो आपकी त्वचा व मुंह पर रेशेज के रूप में सामने आते हैं।

lifestyle

गुलाबी लाइन: सफेद नाखून के सिरे पर जब संकरी गुलाबी लाइन दिखाई देती है तो इसे टेरीज नेल कहा जाता है।

गहरी लाइन: नाखून में दर्द होने के साथ ही उसका काला या गहरे रंग का होना या किसी तरह की गहरी लाइन दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। यह मेलानोमा का संकेत हो सकता है, जो एक प्रकार का स्किन कैंसर होता है।

टेढ़े और गड्ढ़े वाले नाखून: नाखून की सतह लहर व गड्ढे वाली है तो गठिया या सोरायसिस हो सकता है। कनेक्टिव टिश्यूज में विकृति से भी ऐसा हो सकता है।

lifestyle

दरार वाले नाखून: नाखून में दरार आना और टूटना फंगल इंफेक्शन की वजह से होता है। कई बार विटामिन-ए, बी व सी की कमी से भी ऐसा होता है।

ऊपर की मुड़े नाखून: जब ये किनारे से ऊपर की ओर मुडऩे लगते हैं तो यह एनीमिया, अत्यधिक मात्रा में आयरन का अवशोषण यानी हीमोक्रोमेटोसिस या दिल से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है।

ये खबर भी पढ़े:  अगर आप भी करते हैं चाय के साथ इन चीजों का सेवन तो हो जाए सावधान, वरना पड़ जायेंगे लेने के देने...

ये खबर भी पढ़े:  यदि आप भी नहीं लेते है पूरी नींद तो हो जाइये सावधान, हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended