संजीवनी टुडे

डाइट में जरूर शामिल करें मेथी, शरीर को होते हैं ये कमाल के फायदे

संजीवनी टुडे 02-06-2020 14:56:16

अक्सर लोग सेहत को बेहतरीन बनाने के लिए अपने खाने में कई तरह के आहार शामिल करते हैं। ऐसे में इन्ही में शामिल है मेथी। मेथी सेहत के लिए एक अचूक औषधि का काम करती है।


डेस्क। अक्सर लोग सेहत को बेहतरीन बनाने के लिए अपने खाने में कई तरह के आहार शामिल करते हैं। ऐसे में इन्ही में शामिल है मेथी। मेथी सेहत के लिए एक अचूक औषधि का काम करती है। दरअसल मेथी में कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज जैसे मिनरल्स उपस्थित होते हैं जो स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसको खाने के फायदे।

Fenugreek

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम: शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए मेथी का उपयोग अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आप सभी को बता दें कि नियमित रूप से मेथी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रहता है। इसी के साथ यह शरीर को मोटापे से बचाने का कार्य भी करती है।

Fenugreek

शुगर में होती है सहायक: मधुमेह के मरीजों को खान-पान पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए। ऐसे लोग अपनी डाइट में मेथी के दाने शामिल कर सकते हैं। मेथी शुगर के मरीजों के लिए एक रामबाण है। बोला जाता है शुगर के मरीज चाहे तो मेथी के दानों का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि अगर शुगर के मरीज हर रोज प्रातः काल मेथी के दानों का पानी पिएं तो इससे शुगर कंट्रोल होती है।

कब्ज को करती है दूर: अपच की परेशानी होने पर मेथी की सब्जी को अपने खाने में शामिल करना चाहिए। इसी के साथ कब्ज में मेथी के पत्ते को पानी में उबालकर पिएं।

Fenugreek

दिल को रखता है स्वस्थ: हार्ट से संबंधित कोई समस्या हो तो मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए। जी दरअसल मेथी का उपयोग उच्च रक्तचाप के मरीज भी कर सकते हैं।

गठिया व शरीर के दर्द में आराम: उम्र बढ़ने के साथ-साथ जोड़ों में सूजन होने लगती है, जिस कारण असहनीय दर्द हो सकता है। मेथी एक औषधि के रूप में कार्य करती है व शरीर के दर्द को दूर करती है।

यह खबर भी पढ़े: आपकी नजर को तेज करने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्खे, जानें...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended