संजीवनी टुडे

जरूरत से ज्यादा चाय की चुस्कियां अल्कोहल से भी खतरनाक हो सकती है, जानिए इसके नुकसान

संजीवनी टुडे 19-07-2019 09:58:33

हर घर में लोग चाय का सेवन बड़े शौक से करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका यह शौक सेहत पर भारी पड़ सकता है। जो लोग दिन में कई−कई कप चाय पीते हैं उन्हें विभिन्न तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


डेस्क। आज चाय भारतीय समाज का अभिन्न अंग बन चुकी हैं। सुबह का वक्त हो और चाय की चुस्कियां न ली जाएं, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। हर घर में लोग चाय का सेवन बड़े शौक से करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका यह शौक सेहत पर भारी पड़ सकता है। जो लोग दिन में कई−कई कप चाय पीते हैं, उन्हें विभिन्न तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं चाय के अधिक सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान के बारे में−

कब्ज की समस्या: चाय में थियोफिलाइन एक रसायन पाया जाता है, जो पाचन के दौरान निर्जलीकरण प्रभाव पैदा कर सकता है, जिससे व्यक्ति को कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं खाली पेट चाय का सेवन पेट में गैस व एसिडिटी की समस्या को भी जन्म देता है।

s
स्लीप डिसआर्डर : यूं तो तनाव और कई तरह की परेशानियों के कारण व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती और अगर आप सोने से पहले चाय का सेवन कर लें तो समझ लीजिए कि नींद उड़ी ही उड़ी। दरअसल, चाय में पाया जाने वाला कैफीन नींद पर विपरीत प्रभाव डालता है। अगर आप जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह के स्लीप डिसआर्डर का भी सामना करना पड़ सकता है।

भूख में कमी: चाय का सेवन करने से भूख कम हो जाती है। जिसका असर शरीर के वजन पर पड़ता है। इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन करेंगे तो इससे आपको भूख कम लगेगी और आपको आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर आपको कई तरह की समस्याएं होंगी।

s
बैचेनी: वैसे तो कैफीन को मूड बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन शरीर पर कुछ अच्छा और बुरा प्रभाव पड़ता है। चाय का अधिक सेवन करने से नींद में खलल, बेचैनी, घबराहट की समस्या होती है। इतना ही नहीं, इससे हृदय गति भी बढ़ सकती है।

गर्भपात की संभावना: एक गर्भवती स्त्री को चाय का सेवन सोच−समझकर करना चाहिए। चाय में मौजूद कैफीन भ्रूण के विकास को नुकसान पहुंचा सकता है और गर्भपात का खतरा पैदा कर सकता है। इसलिए अगर आप चाय पीना चाहती हैं तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह पर ही चाय का सेवन करें।

कार्य क्षमता में कमी: चाय पीने से कुछ देर तक ऊर्जा का एहसास रहता है लेकिन चाय में केफिन की मात्रा पाए जाने से कुछ देर बाद काम करने की क्षमता में कमी आ जाता है। 

s

चाय का अत्यधिक सेवन हानिकारक है। कुछ मायनों में चाय बिल्कूल अल्कोहल की तरह है, जो आपकी मांसपेशियों को सक्रिय जरूर करती है लेकिन इसका अधिक सेवन बेहद हानिकारक है। इसका सीमित सेवन करें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended