संजीवनी टुडे

दूध में इलायची मिलाकर पीने से कई बीमारियां रहती हैं कोसों दूर, आप भी जानें

संजीवनी टुडे 28-05-2020 12:50:11

इलायची दिखने में बेहद छोटी सी होती है। मगर सेहत के लिए ये कितनी लाभदायक होती है शायद हर कोई इस बात से वाकिफ न हों। कोरोना संकट की वजह से देशभर में लगे लॉकडाउन की वजह से बहुत से लोग इतने दबाव में आ गए हैं


डेस्क। इलायची दिखने में बेहद छोटी सी होती है। मगर सेहत के लिए ये कितनी लाभदायक होती है, शायद हर कोई इस बात से वाकिफ न हों। कोरोना संकट की वजह से देशभर में लगे लॉकडाउन की वजह से बहुत से लोग इतने दबाव में आ गए हैं  इस वजह से लोगों की सेहत बिगड़ने लगती है। गंभीर बीमारियों की चपेट में वे आने लगते हैं। बीमारियों का शिकार होने से बचने के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि डाइट संबंधी आदतों पर वे विशेष ध्यान दें। सेहतमंद बने रहने के लिए कहा जाता है कि दूध पीना बहुत ही आवश्यक है, मगर दूध में यदि आप इलायची मिलाकर पीते हैं तो कई तरह की बीमारियों से यह आपका बचाव कर सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि इलायची वाला दूध पीने से किस तरीके से आपको लाभ मिल सकते हैं।

Cardamom

 हड्डियां को बनाएं ताकतवर: दूध हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। कैल्शियम की मात्रा इसमें अधिक होती है। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। वहीं, इलायची में जो कैल्शियम की मात्रा मौजूद होती है, दूध में इसे मिला देने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। यही वजह है कि बुजुर्ग लोगों को तो विशेष तौर पर दूध में इलायची मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

हिचकी दो मिनट में ठीक: हिचकी की समस्या काफी आम है, मगर बार बार हिचकी से हम काफी परेशान हो जाते हैं। बिना रुके हिचकी आना सबकी परेशानी का सबब बन जाता है। ऐसे में इलायची का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इलायची में वे गुण होते हैं जो हिचकी की समस्या से निजात दिलाते हैं।

Cardamom
 
पाचन क्रिया: फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा इलायची और दूध दोनों में होती है। पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में फाइबर की अहम भूमिका होती है। जिन लोगों के पेट में भोजन ठीक तरीके से नहीं पच पाता है, ऐसे लोगों को दूध और इलायची का सेवन भोजन करने के बाद जरूर करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर: ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बहुत ही जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल संबंधी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में दूध और इलायची मिलाकर पीना बहुत ही जरूरी माना जाता है। मैग्नीशियम दूध और इलायची दोनों में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम तो करता ही है, साथ में ब्लड प्रेशर को यह संतुलित बना देता है, जिससे कि आपका शरीर सुचारू तरीके से काम करता है।

Cardamom

 मुंह के छाले: अक्सर कई लोग मुंह के छालों की वजह से हमेशा परेशान दिखते हैं। मुंह के छाले आमतौर पर इसलिए होते हैं, क्योंकि पेट ठीक तरीके से साफ नहीं हो पाता है। इलायची में ऐसे विशेष गुण मौजूद होते हैं, जो पेट को तो साफ करते ही हैं, साथ में पेट के छालों को ठीक भी कर देते हैं। दूध और इलायची का सेवन यदि एक साथ मिलाकर किया जाए तो इससे मुंह के छालों की समस्या दूर हो जाती है।

यह खबर भी पढ़े: अगर पेट की गर्मी से है परेशान तो करें इस आयुर्वेदिक चूर्ण का सेवन, मिलेगा आराम

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended