संजीवनी टुडे

मिंटो में सिरदर्द होगा छूमंतर, अपनाये ये उपाय

संजीवनी टुडे 26-04-2019 09:43:14


डेस्क। गर्मी के मौसम में सिरदर्द की समस्या बहुत ही ज्यादा होती हैं। अधिकतर सिरदर्द को लेकर लोग ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं। और कोई पेन किलर लेकर बैठ जाते हैं। लेकिन जब सर दर्द होना शुरू होता है। तो यह परेशान कर देता है। वैसे तो बाजार सर दर्द की बहुत सी दवाई मिलत हैं। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई लेना सेहत की दृष्टी से उचित नहीं है। लेकिन आप बिना डॉक्टर की सलाह चुटकियों में सिरदर्द की समस्या दूर कर सकते हैं। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

सोंठ का पेस्ट: सूखे अदरक का पाउडर अर्थात सोंठ एक चम्मच लें, इसे पानी में मिलाएं और एक पैन में रखकर थोड़ा गर्म कर लें। अब आंच से हटाकर ठंडा होने के लिए इसे रख दें और जब यह थोड़ा सा ठंडा हो जाए फिर इसे माथे पर लगाएं। छोड़ी ही देर में आपका सिर दर्द गायब होने लगेगा। 

अजवाइन: अजवाइन बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होने से भी बचाती है। एक चम्मच अजवाइन को चबाकर खाएं और उपर हल्का गर्म पानी पी लें जिससे आपको खांसी-जुकाम नहीं होते हैं। अगर आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो अजवाइन का पानी पीने से सिरदर्द से राहत मिलती है। अजवाइन का पानी सिरदर्द की समस्या को ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है।

अजवाइन के और भी फायदे: अजवाइन का पानी पीने से कफ की समस्या तेजी से ठीक होती है। अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से खांसी की परेशानी दूर हो जाती है।

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

-अजवाइन में एरोमैटिक गुण होते हैं। अजवाइन की खूशबू जुकाम को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद होती है। अजवाइन को तवे पर सेंक कर कपड़ें में बांध लें। थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघने पर आपकी जुकाम तेजी से ठीक हो जाती है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended