संजीवनी टुडे

हेल्थ के लिए इसलिए जरुरी होते है मिनरल्स, जानिए

संजीवनी टुडे 16-02-2019 03:20:00


मैग्नीशियम

यह मेटाबॉलिज़्म, ब्लड शुगर को एनर्जी में बदलने, ब्लड प्रेशर और दिल की गति को सही बनाए रखने में मदद करता है। यह कैल्शियम के साथ मिलकर काम करता है। मैग्नीशियम की कमी से माइग्रेन, डिप्रेशन या मसल क्रैंप्स की समस्या हो सकती है। मैग्नीशियम पाने के लिए आपको भोजन में हरी सब्जि़यां, बादाम, होल ग्रेन या केला शामिल करें।

फॉस्फोरस

हड्डियों में कैल्शियम फॉस्फेट के रूप में जमा होता है। दांतों और हड्डियों के लिए यह ज़रूरी है। इसकी कमी से जोड़ों में जकडऩ, थकान, हड्डियों में दर्द होता है। शरीर में फॉस्फोरस दाल, नट्स, दूध, चीज, अंकुरित अनाज, मीट व फिश में मौज़ूद होता है।मैग्नीज़ की कमी से याददाश्त तेज होती है और पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स दूर रहती है। फॉस्फोरस के लिए अनाज, मटर, चाय, कॉफी और किशमिश का सेवन करें।
 जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188
जिंक 

इम्यून सिस्टम के लिए जि़ंक एक ज़रूरी तत्व है। यह आपके बालों, त्वचा व नाखूनों को भी पोषण प्रदान करता है। जि़ंक की कमी हो तो सर्दी-ज़ुकाम भी जल्दी होने लगता है। इसके लिए साबुत अनाज, दूध, फलियां, सी-फूड, दाल या तिल का सेवन करें।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 
सल्फर

शरीर में प्रोटीन के निर्माण के लिए सल्फर ज़रूरी है। यह एंटी-एजिंग तत्व है। सल्फर त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। यह धूप और प्रदूषण से कोशिकाओं की रक्षा करता है। गोभी, मिल्क प्रोडक्ट्स, बादाम, अखरोट जैसे मेवे, अंडा और मछली खाकर इसकी कमी को दूर किया जा सकता है।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended