संजीवनी टुडे

खूबसूरती पर चार चाँद लगाएगा दूध, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

संजीवनी टुडे 17-07-2019 09:48:15

आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ आपके हेल्थ के लिए नहीं, बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी दूध काफी कारगर साबित होता है। दूध में मौजूद चिकनाई आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करती है।


डेस्क। दूध के फायदे तो आप जानते ही है। हालांकि, दूध पीने से न सिर्फ आपको ताकत मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं, बल्कि इससे शरीर को इससे और भी कई फायदे होते हैं। पर आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ आपके हेल्थ के लिए नहीं, बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी दूध काफी कारगर साबित होता है। दूध में मौजूद चिकनाई आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करती है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपकी त्वचा को पोषण देते हैं, जिससे त्वचा सॉफ्ट, ग्लोइंग और खूबसूरत बनती है। आप भी जानिए क्या हैं इसके फायदे

चेहरे की गंदगी को जड़ से करे खत्म

अगर आप चेहरे की गंदगी खत्म करने के लिए मार्केट में मिलने वाले फेस क्लेन्जर का इस्तेमाल करते हैं, तो अब इस पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। त्वचा को साफ करने के लिए दूध एक बेहतरीन क्लींजर है। कच्चे दूध में कॉटन का एक टुकड़ा डुबोएं और इससे चेहरे को साफ करें। उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। अगर आप हर रोज कच्चे दूध से अपना चेहरा साफ करेंगी तो आपकी त्वचा खिल उठेगी।

 

s

झुलसी त्वचा से दिलाए राहत: अक्सर गर्मियों में हमारी त्वचा धूप की वजह से झुलस जाती है। इसे सनबर्न कहा जाता है। इसलिए धूप में कभी भी सनस्क्रीन के बिना न निकलें। लेकिन अगर आपको सनबर्न की परेशानी हो जाए, तो इसे खत्म करने के लिए दूध की मदद लें। इसके लिए ठंडे दूध में एक छोटा सा कपड़ा डुबोएं और फिर इसे झुलसी हुई जगह पर रखकर हल्का थपथपाएं। इसे करीब 5 मिनट तक रखें। जरूरत महसूस हो तो दोबारा इसे ठंडा करके इस्तेमाल करें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज करें। जली हुई जगह पर ठंडा दूध एक पतला सा प्रोटीन का लेयर बना देता है और आपकी झुलसी स्किन को देता है राहत।

s

टैनिंग को करें खत्म: कच्चे दूध का से तैयार किया फेस पैक टैनिंग को कम करने में काफी असरदार होता है। एक कटोरी में कच्चा दूध लें और उसमें हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे जहां-जहां टैनिंग की परेशानी है उन हिस्सों पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद इसे धोकर मुलायम तौलिए से चेहरा अच्छी तरह पोंछ लें।

s

त्वचा बनाएं सॉफ्ट: गुलाब की पखुंडियों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस पेस्ट को धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे हल्के हाथ से मलें , सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।

s

फटे होंठों के लिए: अगर आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एक बूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें। नियमित रुप से इस प्रक्रिया को अपनाने से फटे होंठ जल्द ठीक होते हैं।

s

बालों को बनाए मुलायम: अगर आपको भी रूखे बालों की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने में दूध की मदद लें। इसके लिए एक कटोरी में अपनी बालों की लंबाई के हिसाब से दूध लें और इसे अच्छी तरह अपने सिर पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश 5 मिनट तक करें। जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा दो बार करें और कुछ वक्त में पाए मुलायम बाल। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended