संजीवनी टुडे

दूध प्राकृतिक रूप से वजन कम करने के साथ अनेक बीमारियों मे है फायदेमंद

संजीवनी टुडे 07-02-2019 16:52:35


डेस्क। स्वास्थ्य के लिए दूध पीना बहुत जरुरी है। दूध में प्रोटीन, विटामिन ए, बी1, बी2, बी12, डी, कैल्श‍ियम, पोटेशि‍यम और मैग्नेशि‍यम होता है। दूध शरीर के विकास में भूमिका निभाता है। दूध में लगभग हर तत्व मौजूद होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है। दूध के सेवन से अच्छी नींद, मजबूत हड्डियों, प्रतिरक्षा प्रणाली,स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत कारगर है। जब प्राकृतिक रूप से वजन कम करने मददगार है। दूध पीने से ताकत मिलती है। ठंडा दूध पीना सेहतमंद होता है। नियमित दूध पीने से स्वास्थ्य बेहतर होता है। आज जानते है इसके फायदों के बारे मे - 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

- दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। यह वजन कम करने में मददगार है दूध में प्रोसेन, एल्बिनिन और ग्लोबुलिन जैसे प्रोटीन प्रचूर मात्रा में होते हैं। दूध पीने से पेट भरा महसूस होता है। यह भूख के हार्मोन घ्रेलनि के स्तर को कम करता है। 

- कैल्शियम की पूर्ति हमारे दांतों और हड्ड‍ियों को कैल्शियम की जरूरत होती है। हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं और वज़न कम करने में भी मददगार है। 

- दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है। इसीलिए डॉक्टर रोज दूध पीने  की सलाह देते है। सुबह एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है। दूध पीने हमारा शरीर हाइड्रेटेड होता है। वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

- जिन लोगों को सायटिका की परेशानी है उनके लिए लहसुन वाला दूध बहुत अच्छा होता है। सायटिका में पेशेंट को कमर से लेकर पैरों की नसों में बहुत तेज दर्द होता है और लहसुन दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended