संजीवनी टुडे

दूध और गुड़ से कई बीमारियां हो जाती है छूमंतर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

संजीवनी टुडे 14-08-2019 10:59:30

दूध पीना हम सबको पसंद होता हैं लेकिन आमतौर पर हम इसमें चीनी मिलकार पीते हैं लेकिन अगर चीनी की जगह आप गरम दूध में गुड़ मिलाकर पियें तो आपकी कई सारी बीमारियाँ छूमंतर हो जाएगी |


डेस्क। स्वस्थ रहने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। लेकिन कई बार साधारण-सी लगने वाली खान-पान की चीजें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। दूध पीना हम सबको पसंद होता हैं लेकिन आमतौर पर हम इसमें चीनी मिलकार पीते हैं लेकिन अगर चीनी की जगह आप गरम दूध में गुड़ मिलाकर पियें तो आपकी कई सारी बीमारियाँ छूमंतर हो जाएगी | दूध में सभी तरह के विटामिन समेत कैल्शियम प्रोटीन और लैक्टिक एसिड पाया जाता हैं और वही गुड़ में सुक्रोज, ग्लूकोज और फास्फोरस समेत कई सारे खनिज तत्व पायें जाते हैं जो की शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं |

यह खबर भी पढ़ें: अगर आपकी खोपड़ी दिखने लग गई चांद जैसी तो आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

अस्‍थमा के लिये:  सांस लेने की तकलीफ को अस्थमा कहा जाता है। इस बीमारी की वजह प्रदूषण, एलर्जी,कफ,खांसी,जुकाम भी हो सकती हैं। अगर आप को अस्थमा की दिक्कत है तो घर में गुड़ और काले तिल के लड्डू बना कर खाएं और इसके बाद एक ग्लास गरम दूध का सेवन करें।

sh

जोड़ों का दर्द दूर करे-जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की परेशानी होती है उनके लिए सर्दियों के मौसम में यह तकलीफ और भी बढ़ जाती है। गुड़ खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। अगर रोजाना गुड़ का एक छोटा पीस अदरक के साथ मिला कर खाया जाए तो जोड़ों में मजबूती आएगी और दर्द दूर होगा।

sh

मोटापा नहीं बढ़ता: अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो इसे बचने के लिए गुड़ को अगर दूध या चाय में शक्‍कर की जगह पर डालकर पिए इससे मोटापा नहीं बढ़ता क्‍योंकि शक्‍कर का सेवन आपको मोटा कर सकती है।
 
रक्त को शुद्ध करे: गुड़ रक्‍त को अच्‍छी प्रकार से शुद्ध करता है। गुड़ किसी भी तरह की इंफैक्शन को दूर करने का भी काम करता है और खून में मौजूद हिमोग्लोबीन को भी बढ़ाने का काम करता है। इसे रोजाना अपने आहार में शामिल करें।

sh

पेट ठीक रखे: पाचन क्रिया से जुड़ी सभी समस्‍याओं को गुड़ खा कर दूर किया जा सकता है। इससे खाना आसानी से पचना शुरू हो जाता है और पेट में गैस बनने की परेशानी भी दूर हो जाती है। 

खूबसूरती बढ़ाए: इसे खाने से त्‍वचा मुलायम और स्‍वस्‍थ बनती है। बाल भी अच्‍छे हो जाते हैं। साथ ही मुंहासे और एक्‍ने भी ठीक हो जाते हैं।

पीरियड्स के दर्द से आराम: पीरियड्स में दर्द होता है तो महिलाओं को इसका सेवन जरुर करना चाहिये। पीरियड शुरु होने के 1 हफ्ते पहले 1 चम्‍मच गुड़ का सेवन रोजाना करें।

 प्रेगनेंसी में एनीमिया नहीं होता: प्रेगनेंट महिलाओं को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उन्‍हें एनीमिया ना हो। एनीमिया होने पर महिलाएं जल्‍दी थक जाती हैं और उन्‍हें कमजोरी आने लगती है।

sh

मासपेशियों की मजबूती के लिये: रोजाना एक गिलास में थोड़ा सा गुड़ डाल कर पियें, लाभ होगा।

 थकान दूर करने के लिये: रोजाना 3 चम्‍मच गुड़ दिन में तीन बार खाएं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended