संजीवनी टुडे

इस बीमारी की वजह से पुरुषों को हो सकती है गंजेपन की समस्यां, जानिए कैसे?

संजीवनी टुडे 02-12-2019 13:01:00

यूं तो डायबिटीज आपकी सेहत और शरीर दोनों पर प्रभाव डालता है लेकिन पुरुषों एवं महिलाओं पर इसके प्रभावों में अंतर हो सकता है। पुरुषों में डायबिटीज होना हाई ब्लड शुगर का असर आंखों की रोशनी


डेस्क। यूं तो डायबिटीज आपकी सेहत और शरीर दोनों पर प्रभाव डालता है, लेकिन पुरुषों एवं महिलाओं पर इसके प्रभावों में अंतर हो सकता है। पुरुषों में डायबिटीज होना,  हाई ब्लड शुगर का असर आंखों की रोशनी, पाचन तंत्र और किडनी पर भी पड़ता है। इसके अलावा, हेयर लॉस की समस्या  भी डायबिटीज़ के मरीज़ों को हो सकती है।

ये खबर भी पढ़े: अब आलू करेगा आपके घर की साफ-सफाई, जानिए कैसे?

Hair loss

जानकारी के अनुसार आपको बता दें की हेयर लॉस के कई कारण हैं और डायबिटीज़ को भी उनमें एक बताया जा रहा है। डायबिटीज़ एक ऐसी स्थिति है जिसमें, शरीर सही तरीके से ब्लड ग्लूकोज़ लेवल को नियंत्रित नहीं कर पाता। ऐसे में रक्त में ग्लूकोज़ की मात्रा कम या ज़्यादा होने लगती है। 

Hair loss

क्या डायबिटीज़ में हेयर फॉल होता है?

हाई ब्लड शुगर के मरीज़ों को हेयर लॉस की समस्या हो सकती है। क्योंकि, नर्वस सिस्टम और बॉडी में तरल पदार्थों के सर्कुलेशन पर हाई ब्लड प्रेशर का असर पड़ता है। इसका मतलब है कि, शरीर के बाकी हिस्सों की तरह सिर में मौजूद रोमछिद्रों को भी सही मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता।

Hair loss

नतीज़तन, बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं। इसके चलते, बाल टूटकर गिरने लगते है या पतले होने लगते हैं। नतीजतन, पुरुषों में गंजेपन की संभावना बढ़ जाती है। इन बीमारियों की दवाईयों का सेवन करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। अगर आप भी इसके मरीज हैं, तो परेशान ना हो और इसके लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended