संजीवनी टुडे

कई आप तो नहीं करते ये गलती, दही के साथ...

संजीवनी टुडे 26-02-2020 10:04:47

दही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं ये बात तो आप सब जानते हो होंगे, दही में ऐसे केमिकल होते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे खाना भी जल्दी पच जाता है।


डेस्क। दही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं ये बात तो आप सब जानते हो होंगे,  दही में ऐसे केमिकल होते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे खाना भी जल्दी पच जाता है। जिन लोगों को अपच, कब्ज, गैस की प्रॉबल्म रहती है, उनके लिए दही बेहद ही लाभकारी होता है। लेकिन दही खाने के बाद कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे फायदे की जगह नुकसान होने लगते हैं।

lifestyle

दही और उड़द दाल: दही के साथ उड़द की दाल का सेवन तो भूल कर भी नहीं करना चाहिए। दोनों का एक साथ खाने से जहर बन सकता है। इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

lifestyle

 दही और दूध: दही खाने के बाद या दही खाने से पहले या दही के साथ दूध का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए। जी हां इससे न केवल आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है, बल्कि आपको त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए अगर हो सके तो इस बात का खास ध्यान रखे।

दही-पराठे और पूरी: अक्सर पूरी पराठे के साथ दही का सेवन लोग करते हैं। जबकि इसका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद एंजाइम फैट्स को पचाने में समस्या उत्पन्न करते है। जिससे आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

lifestyle

दही और खट्टे फल: दही में खुद खट्टापन होता है। इसी के चलते इसका सेवन खट्टे फलों के साथ नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि इसमें अलग अलग एंजाइम पाये जाते है। दोनों को साथ में खाने से शरीर में टॉक्सिन बन जाता है। जिसकी वजह से दोनों को एक साथ पचाने में परेशानी आ जाती है। 

lifestyle

दही और चीज: दही और चीज को एक साथ नहीं खाना चाहिए। यदि आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं तो इसका आपके सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आयुर्वेद के मुताबिक इसका एक साथ सेवन आपको बहुत हानिकारक साबित होता है।

ये खबर भी पढ़े: बुधवार, 26 फरवरी: जानिए आज के सोने-चांदी के भाव;

 ये खबर भी पढ़े: Holi 2020: अगर होली खेलने से पहले फॉलो करेंगे ये टिप्स तो आनंद हो जायेगा दोगुना

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended