संजीवनी टुडे

कई लोग भोजन करते समय कर देते हैं ये 2 गलतियाँ, जिसके कारण नहीं बन पाता हैं उनका शरीर

संजीवनी टुडे 14-11-2019 13:57:01

खाना धीरे−धीरे और चबाकर खाना चाहिए लेकिन शायद ही कोई व्यक्ति हो जो इस नियम का पालन करता हो। ज्यादातर लोग रोटी का सेवन करते समय अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर देते हैं।


डेस्क। यह तो हम सभी जानते हैं कि खाना धीरे−धीरे और चबाकर खाना चाहिए लेकिन शायद ही कोई व्यक्ति हो, जो इस नियम का पालन करता हो। ज्यादातर लोग रोटी का सेवन करते समय अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर देते हैं। जिनके कारण उनका शरीर ताकतवर और मोटा नहीं हो पाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही 2 गलतियों के बारे में बताने जा रहें हैं। जिनकी वजह से शरीर ताकतवर और मोटा नहीं हो पाता है......

ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी बचना चाहते हैं इन गंभीर बीमारियों से तो रोज खाना शुरू कर दे एक अखरोट...

lifestyle

1. आपने देखा होगा कई लोग रोटी का सेवन करते समय पानी पी लेते हैं। या फिर रोटी का सेवन करने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं। लोगों को ऐसी गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि रोटी का सेवन करने के बाद पानी पीने से रोटी का पाचन पेट में अच्छी तरह से नहीं हो पाता है। जिससे हमारा खाया पिया हमारे शरीर के अंगों को नहीं लगता है। जिसकी वजह से शरीर मोटा नहीं हो पाता है। इसलिए भोजन करने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए।

lifestyle

2 . हम में से कई लोगों को रोटी खाने के साथ साथ कोई भी पेय पदार्थ पीने की आदत होती हैं, जैसे दूध, कोल्ड ड्रिंक, जूस आदि। लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि रोटी का सेवन करते समय कोई भी पेय पदार्थ नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से भोजन का पाचन अच्छे से नहीं हो पाता है। जिससे शरीर बहुत कमजोर और दुबला पतला हो जाता है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended