संजीवनी टुडे

कई बीमारियों को आस- पास भी नहीं आने देती हैं राई, जाने इसके फायदे

संजीवनी टुडे 28-05-2019 08:28:13


डेस्क। राई अचार बनाने और सब्जी में तड़का लगाने के काम में आने वाली राई  सेहत और सौंदर्य के लिए लाभकारी होता है। साथ ही यह खाने के स्वाद को भी बढ़ा देता है। राई के कई फायदे होते है यह एक गुणकारी मसाला है। इसमें भी काफी औषधीय गुण मौजूद होते हैं। खाने में तड़का देने के लिए मुख्य रुप से राई और जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। राई के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं साथ ही यह फॉस्फोरस, मैगनींज, कॉपर और विटामिन बी1 का भी स्त्रोत होती है। राई के दाने सरसों के दानों से काफी मिलते हैं। बस राई सरसों से थोड़ी छोटी होती है। दिखने में यह सरसों के दानो से छोटा- दाना है राई, मगर कमाल के गुण हैं इसमें। आइये जाने राई के बेहतरीन फायदे।  

-राई का पानी तो हमारे पेट के लिए बेहद फ़ायदेमंद रहता है। जिन्हें सांस की बीमारी हो, दमा तंग करता हो, जरा-सा चलने से साँस फूलता हो, उसे राई की चाय पिलाएँ।

-राई के दानों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है इसलिए राई के दानों का सेवन करने से अस्थमा, अर्थराइटि्स और निम्न रक्तचाप की समस्या से निजात मिलती है। भिगोकर राई के दानों का सेवन करने से बीमारियां नहीं होती है। 

Related image

-राई में मौजूद मायरोसीन, सिनिग्रिन जैसे रसायन त्वचा के रोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। राई को रातभर पानी में भि‍गोकर सुबह इस पानी को त्वचा पर लगाने से त्वचा की कई तरह की समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

-राई को दानों में सेलेनियम होता है जो कि एक एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों वाला तत्व माना जाता है। राई के दानों का सेवन करने से सूजन की समस्या से निजात मिलती है। राई के तेल से मालिश करने पर भी सूजन कम होती है।

-राई में मौजूद पोषक तत्व खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी लाभकारी होते हैं। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए, एजिंग को धीमा करने के लिए, इंफेक्शन को दूर करने के लिए और नेचुरल स्क्रब के रुप में राई का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

Related image

-राई के घोल को सिर पर लगाने से सर के फोड़े, फुंसी ठीक होते हैं। इसके अलावा बालों का झड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्याओं में भी यह फायदेमंद होता है।

-बच्चों के पेट में अफारा होने पर राई का लेप नाभि के चारों तरफ करना चाहिए।

-पेशाब की रुकावट होने पर इसका लेप पेडू पर करने से लाभ होता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

-यदि दांतों में दर्द हो तो राई को गरम पानी में मिलाकर कुल्ले करने चाहिएं

-अगर आपको लगता है, कि आपका हृदय शिथिल हो रहा है, और घबराहट के साथ आप बेचैनी और कंपन महसूस कर रहे हैं, तो अपने हाथों और पैरों में राई को पीसकर मलना, आपको आराम दिलाने में मदद करेगा।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended