संजीवनी टुडे

मास्‍क लगाते समय कई जाने अनजाने में आप तो नहीं कर रहे ये गलती

संजीवनी टुडे 05-04-2020 08:37:39

कोरोना वायरस से अब तक करीब 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। वायरस के संक्रमण पर काबू पाने के लिए जहां सरकारें अपनी पूरी जी जान से जुटी हुई है


डेस्क। कोरोना वायरस से अब तक करीब 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित  हो चुके हैं। खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। वायरस के संक्रमण पर काबू पाने के लिए जहां सरकारें अपनी पूरी जी जान से जुटी हुई है, अस्‍पताल, डॉक्‍टर, कर्मचारी, पुलिस, सफाई कर्मी, पत्रकार व अन्‍य आवश्‍यक सेवाओं से जुड़े लोग अपना-अपना योगदान दे रहे हैं, वहीं जाने-अनजाने हम में से कुछ लोग ऐसा कृत्‍य कर रहे हैं, जो बनती स्थिति को बिगाड़ सकता है।

corona virus

अनजाने में ना करें ये गलती:

-कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क लगाना एक अच्छा विकल्प है। इससे बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं, लेकिन इसे गलत तरीके से लगाने पर मास्क का कोई फायदा नहीं होता है। 

इस समय बाहर निकलने वाले व्‍यक्ति खास तौर से जो मास्‍क का प्रयोग करते हैं, उनमें कुछेक ऐसे लोग भी हैं जो उसका डिस्‍पोसल नियमानुसार नहीं कर रहे है। इस बारे में विशेषज्ञों ने पहले भी कहा है कि साधारणतय: बाजार में बिकने वाले मास्‍क डिस्‍पोसेबल होते हैं, ऐसे में इनका इस्‍तेमाल एक बार ही करना चाहिये, उसके बाद इसे विसंक्रमित करके ही साधारण कूड़े में डालना चाहिये, या फि‍र इसे जला दिया जाये ताकि उस मास्‍क पर अगर वायरस आ चुका है तो वह मर जाये।

corona virus

इसके विपरीत अगर इसे इधर-उधर या साधारण कूड़े में डाला जाता है तो इस कूड़े के सम्‍पर्क में आने वाले को संक्रमण का खतरा बना रहता है।

अगर आप बार-बार इस्‍तेमाल करने वाला कपड़े का मास्‍क या रूमाल का प्रयोग करते हैं तो यह ज्‍यादा बेहतर है, इसे इस्‍तेमाल करने के बाद तुरंत ही डिटरजेंट से धो लीजिये ताकि अगली बार फि‍र से साफ-सुथरा मास्‍क आपको तैयार मिले।

ये खबर भी पढ़े: शहद के ये गुणकारी फायदे नहीं जानते होंगे आप...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended