संजीवनी टुडे

आपने कभी नहीं खाई होगी मैंगो सलाद, सेहत के लिए है फायदेमंद

संजीवनी टुडे 13-06-2019 11:41:37

गर्मियों में आम का मजा तो कुछ अलग ही होता हैं। अगर आपने गर्मियों में मीठे-मीठे आम का मजा न लिया तो क्या किया। मैंगो सलाद रेसिपी


डेस्क। गर्मियों में आम का मजा तो कुछ अलग ही होता हैं। अगर आपने गर्मियों में मीठे-मीठे आम का मजा न लिया तो क्या किया। आज तक आपने आम या आम का जूस का सेवन किया होगा लेकिन आपने मैंगो सलाद का का मजा नहीं लिया होगा। आज हम आपको आम से बनने वाली एक रेसिपी बताने जा रहे हैं आम की सलाद. इसे बनाना बहुत ही आसान है और गर्मियों के दिनों में बेशक शाम का हेल्दी स्नैक बन सकता है। 

सबसे पहले इसके फायदे जान लेते हैं  

मैंगो सलाद सेहत के लिए  बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसमें डली हुई सभी चीजें किसी न किसी रूप में शरीर को फायदा पहुचाती हैं शिमला मिर्च-मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार है। 

ss

-खीरा-पाचन में मदद करता है और ठंडी तासीर होने के कारण गर्मी से राहत पहुंचाता है

धनिया- विटामिन सी, विटामिन K और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। 

-नींबू-पाचन के साथ स्किन भी अच्छी करता है. जीरा-बॉडी कॉलेस्ट्रॉल और बीपी कंट्रोल करता है और आम-विटामिन ए, सी और सिट्रिक एसिड आदि देता है. तो इस गर्मी बाहर का नुकसान देने वाली चीजें खाने से बचें और घर में मैंगो सैलेड बनाकर मजे से खाएं।

मैंगो सलाद की सामग्री

1 पका हुआ आम, छोटे टुकड़ों में काट लें, 1/4 कप शिमला मिर्च, बारीक टुकड़ों में काट लें, 1/2 कप खीरा, बारीक टुकड़ों में काट लें, 1/4 कप धनिया, बारीक काट लें, 1 टेबलस्पून नींबू का रस, 1/4 टेबलस्पून जीरा पाउडर ,1/4 टेबलस्पून नमक

ss
 
मैंगो सलाद बनाने की विधि

-  सबसे पहले कटा हुए आम, शिमला मिर्च, खीरे और धनियापत्ती को एक बर्तन में डालकर मिक्स कर लें। 
- फिर इसमें जीरा पाउडर, नींबू रस और नमक मिला लें।

- अच्छे स्वाद के लिए सलाद को मिक्स करने के 10 मिनट बाद सर्व करें। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended