संजीवनी टुडे

होली के त्योहार पर बनाइये इस खास रेसिपी को खाते ही आनंद आजायेगा

संजीवनी टुडे 15-03-2019 10:09:12


डेस्क। इस होली के त्योहार पर रंग बिरंगे रंगो के साथ और ढेर सारी मस्ती के साथ आनंद लीजिये और आनंद के साथ-साथ खाने का भी ध्यान रखिये की क्या बनाया जाये।आपको पता ही होगा कि 21 मार्च को इस बार होली का त्यौहार मनाया जाएगा है। अधिकांश लोग बाजार से मिठाइयां ले आते है जो अधिकांश मिलावटी होता है। इसलिए होली के मौके पर आज हम आपको हलवाई से भी खस्ता बालूशाही बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। बालूशाही (Baloo Shahi) खाने में एकदम खस्ता एवं स्वादिष्ट होती है एवं इसमें मावा का उपयोग नहीं होता। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

s

आवश्यक सामग्री 

दही - 1 टीस्पून
घी - 1/4 कप
पानी - 1/4 कप 
बेकिंग सोडा - दो चुटकी 
 मैदा  - 1 कप
चाशनी के लिए 
शक्कर - 500 ग्राम 
पानी - 1 1/2 कप (डेढ़ कप )
इलायची पाउडर - एक चुटकी
 गार्निशिंग के लिए
ड्राईफ्रूट्स - 3 बड़े चम्मच (बारीक कटे हुए)

s

 विधि 

-सर्वप्रथम एक बाउल या बर्तन में घी और पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
- इसके बाद इसमें दो चुटकी बेकिंग सोडा और दही डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
-मैदा में बेकिंग सोडा, दही और घी डालकर मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से नरम नरम गूंथ लीजिये। आटा को ज्यादा मलिये मत, बस आटा इकठ्ठा कीजिये और आटे को सैट होने के लिये 20 मिनिट के लिये रख दीजिये। 

- अब एक कढ़ाही में पानी और चीनी को मिलाकर चलाते हुए एक उबाल आने तक पका लें। 
- इसके बाद बालूशाही के आटे को चार हिस्सों में बांट लें और छोटी-छोटी लोईयां बनाकर उसमें हल्का सा दबाते हुए अंगुली की मदद से छेद बना लें। 
- अब एक कढ़ाही में धीमी आंच पर तेल या घी गर्म कर लें। 

s

-तलने के लिये कढ़ाई में घी डालकर गरम दीजिये. जब घी गर्म हो जाये तो तैयार बालूशाही को गरम घी में डालिये,  धीमी और मीडियम आग पर बालूशाही को दोंनो ओर अच्छा ब्राउन होने तक तक तल लीजिये, तेज आग पर तली बालूशाही अन्दर से अच्छी तरह से नहीं सिक पायेंगी. सुनहरी तली हुई बालूशाही कड़ाही से निकाल कर थाली या प्लेट में रख लीजिये। सारी बालूशाही तल कर निकाल लीजिये। 

 -अब बालूशाही के सिकने के बाद उन्हें चाशनी में 4-5 मिनट के डालकर रखें और फिर बालूशाही को पलट कर 2 मिनट के लिए और चाशनी में रखें। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 - इसके बाद तैयार खस्ता बालूशाही को प्लेट में रखें और बारीक कटे हुए ड्राईफ्रूट्स से गार्निश करके गर्मागर्म या ठंडा करके सर्व करें। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended