संजीवनी टुडे

इस होली पर मिठाइयों के साथ-साथ बनाइये चटपटी कच्चे कटहल की शाही सब्जी,जाने आसान तरीका

संजीवनी टुडे 19-03-2019 12:37:45


डेस्क। इस होली पर बहुत सी मिठाइयां इसके साथ खट्टी -मीठी,चटपटी सब्जी भी चाहिए। आमतौर पर लोगो को कटहल की सब्जी बनाना मुसीबत का काम लगता है। क्योकि इसे काटने में और यहां तक कि बनाने में भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन मसालेदार चटपटी सब्जी के साथ-साथ इससे बना मीठा व्यंजन भी बहुत स्वादिष्ट बनता है। इतना ही नहीं इसका स्वाद मांसाहार से इतना मिलता-जुलता है। कि शाकाहारी लोग बहुत आसानी से किसी नॉनवेज रेसिपी में विकल्प के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हां, कटहल को काटते समय अपने हाथों पर सरसों का तेल या कोई भी तेल जरूर लगालें, ताकि उससे निक लने वाला तरल पदार्थ हाथ में चिपके नहीं। फिर इसे छीलकर इसका बीच का हिस्सा निकाल कर अलग कर दें और चौकोर टुकड़ों में काट लें। कटहल की सब्जी बेहद स्वादिष्ट लगती है। इस प्रकार एक बार बनाकर तो देखें परिवार वाले रोज बनाने के लिए कहेंगे। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

आवश्यक सामग्री
मध्यम आकार के टमाटर 300 ग्राम,टुकड़ों में कटा कच्चा कटहल 2 कप,हल्दी 2 छोटा चम्मच ,पानी - आवश्यक तानुसार ,नमक - आवश्यक तानुसार

मसालों का पेस्ट बनाने के लिए

तेल - 1/2 चम्मच,साबुत धनिया - 2 चम्मच,काला जीरा - 1 चम्मच,सूखी लाल मिर्च - ३,काली मिर्च - 3/4 चम्मच, जायफल पाउडर - 1/4 चम्मच, दालचीनी - 2 या 3 छोटे टुकड़े, लौंग - 8, घिसा हुआ नारियल - 100 ग्राम

सीजनिंग के लिए
1 चम्मच तेल, 1/2 चम्मच सरसों के दाने, 2 या 3 सूखी लाल मिर्च, 4 या 5 क री पत्ते, 1/2 चम्मच हींग, आधा कप पानी

बनाने की विधि
-सबसे पहले उबलते पानी में टमाटर डाल कर उबालें, ताकि उसका छिलका आसानी से उतर जाए। फिर ठंडा होने पर उनका छिलका उतार कर बिना पानी डाले ग्राइंडर में प्यूरी बना लें।

इसके बाद एक अन्य बर्तन में कटे हुए कटहल के टुकड़े डालकर पानी डाल दें, साथ ही एक चम्मच नमक और चौथाई चम्मच हल्दी भी मिला दें। इसे मध्यम आंच पर मुलायम होने तक पकने दें। 

-दूसरी तरफ मसालों का पेस्ट बनाने के लिए एक अन्य बर्तन में तेल डालें। इसमें जायफ ल पाउडर को छोड़ कर सभी खड़े मसाले डाल दें और खुशबू आने तक भूनें। फिर इसमें जायफल पाउडर और कद्दूकस कि या हुआ नारियल मिलाकर थोड़ी देर और भूनें। इस मिश्रण में चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें और थोड़ा ठंडा होने दें।

a

इसके बाद एक ब्लेंडर में सभी भुने मसाले और टमाटर की प्यूरी डालकर बारीक पेस्ट बना लें। एक अलग कड़ाही में इस पेस्ट को लें और इसमें कटहल के टुकड़ों को मिला दें। इस मिश्रण में डेढ़ चम्मच नमक और थोड़ा पानी डालकर मध्यम आंच पर उबलने दें। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

-तड़के के लिए एक अन्य बर्तन में तेल गरम करके उसमें सरसों के दाने चट का लें। फिर उसमें सूखी लाल मिर्च, करी पत्ता और हींग डालकर भूनें। तैयार तड़का को कटहल वाली मिश्रण में डालें और उसे अच्छी तरह से मिला दें। आपकी कटहल की सब्जी तैयार है, जिसे गर्मा-गर्म चावल या चपाती के साथ परोसें।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended