संजीवनी टुडे

केसर सौंदर्य बढ़ाने के साथ इन बीमारियों को करें दूर

संजीवनी टुडे 21-04-2019 08:29:04


डेस्क। केसर व्यजंन मे स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। यह अनेक बीमारियो मे मददगार होती है। त्वचा का सौंदर्य बढ़ाने मे भी केसर का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे केसर को कई ब्यूटी प्रॉडक्ट बनाने मे काम लेते हैं। केसर कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी होते है जो हमे स्वस्थ रहती हैं। केसर में मौजूद क्रोकेटिन सेरेब्रल ऑक्सीजनेशन को बढ़ाता है जो गठिया रोग मे फायदेमंद है। तो आज जानते हैं इसके बारे में−

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

मूड बेहतर बनाए -
केसर के सेवन से मूड बेहतर होता है। केसर मन को प्रसन्न करने मे मददगार होती है। केसर का सेवन करने से तनाव से भी निजात मिलता है जिसके कारण व्यक्ति का मूड ठीक होता है।

महिलाओं के लिए -
केसर का सेवन करने से महिलाओं में माहवारी के समय होने वाले सिरदर्द, शरीर में दर्द, चिड़चिड़ापन की समस्या दूर होती है। स्तनपान कराने वाली महिलाएं अगर इसका सेवन करें तो इससे उनके दूध में वृद्धि होती है। 

गठिया रोग मे -
केसर गठिया रोग मे बहुत कारगर होती है। केसर में मौजूद क्रोकेटिन सेरेब्रल ऑक्सीजनेशन को बढ़ाता है जो गठिया के इलाज में सहायता है। 
  
मोटापा कम करे -
मोटापा बढ़ने का कारण स्नैकिंग होता है। केसर का सेवन करने से भूख नियंत्रित होती है और स्नैकिंग में सुधार होता है। जिसके कारण मोटापा कम होता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

कैंसर मे -
केसर मे ऐसे तत्व होते हैं जो कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते है। इसलिए केसर का प्रयोग कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मददगार होता है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended