संजीवनी टुडे

घर पर ऐसे करें तैयार प्राकृतिक हेयर डाई, बालों को नहीं होगा कोई नुकसान

संजीवनी टुडे 03-07-2019 11:33:49

बालों को काला करने के लिए तरह-तरह के केमिकल युक्त हेयर डाई अपने बालों में लगाते हैं। ये समस्या पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण और केमिकल्स के इस्तेमाल से बालों की सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल नुस्खे बताने जा रहे हैं


डेस्क। आजकल सफेद बालों की समस्या से हर कोई परेशान हैं। इसलिए लोग अपने बालों को काला करने के लिए तरह-तरह के केमिकल युक्त हेयर डाई अपने बालों में लगाते हैं। ये समस्या पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण और केमिकल्स के इस्तेमाल से बालों की सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल भी होंगे बेहद काले और साइड इफेक्ट का भी कोई खतरा नहीं होगा। ऐसे में आप अपने बालों को रंगने के लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू नुस्खों से हेयर डाई को बना सकती है जो न सिर्फ बालों के लिए सुरक्षित रहेंगे बल्कि उनकी सेहत के लिए भी काफी लाभकारी रहेंगे। 

नींबू का रस:  हेयर डाई  तैयार करने के लिए इसके लिए एक तिहाई कप नींबू का रस, दो कैमोमाइल टी बैग्स, एक चम्मच पिसी दालचीनी, एक चम्मच नारियल या फिर बादाम का तेल लें। 

ss

इसके बाद एक बर्तन में पानी उबालकर उसमें टी बैग्स डालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर इसमें नींबू का रस, दालचीनी पाउडर और नारियल का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल लें। 

अब बालों पर स्प्रे करें। इससे बाल कलर तो होते ही हैं साथ ही यह उन्हें कंडिशनिंग भी करते हैं। हफ्ते में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल अवश्य करें। 

ss

काफी पाउडर: इसके लिए एक कप हिना, 3 चम्मच आंवला पाउडर और एक चम्मच काफी पाउडर लें।

रात के समय इन सबको एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब अगले दिन सुबह इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें।

ss

बाद में शैंपू से बाल धो लें। आंवला और मेंहदी दोनों बालों को प्राकृतिक रूप से डाई करते हुए उन्हें कोमल भी बनाते हैं। इस नुस्खे को महीने में एक बार जरूर अपनायें। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended