संजीवनी टुडे

घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट उड़द दाल का हलवा

संजीवनी टुडे 13-07-2018 18:12:11


डेस्क। उड़द की दाल से बनाएं मजेदार उड़द की दाल का हलवा। यह खाने में स्वादिष्ट और बनाने में अासान डिश है। आइये जानिए इसे बनाने की रेसिपी।

सामग्री- उड़द दाल पाउडर 2 कप, घी 2 1/2 कप, गुनगुना दूध 1/2 कप, खोया 1 3/4 कप, गोंद 2 चम्मच, किशमिश 1/4 कप, बारीक कटा काजू 1/3 कप, कटा बादाम 1/2 कप, बारीक कटा पिस्ता 2 चम्मच, सौंठ 4 चम्मच, इलायची पाउडर 2 चम्मच, दालचीनी पाउडर 2 चम्मच, लौंग पाउडर 2 चम्मच, काली मिर्चपाउडर 1 1/2 चम्मच, बादाम व पिस्ता गार्निश के लिए, चाशनी के लिए चीनी और पानी।

विधि- सबसे पहले गोंद को घी में हल्का भूनकर उसे दरदरा कर लें। उड़द दाल पाउडर को छान लें और उसमें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में घी और गुनगुना दूध डालकर गूंदें। आठ से दस मिनट तक इस मिश्रण को इसी तरह से गूंदें और फिर तीन घंटे के लिए ढक कर रख दें। तीन घंटे बाद इस मिश्रण को हथेलियों के बीच में रखकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब पैन में एक कप पानी गर्म करें और उसमें आवश्यकतानुसार चीनी डालकर एक तार वाली चाशनी तैयार करें।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH:

फिर एक पैन में उड़द दाल वाले मिश्रण को डालें और मध्यम आंच पर पकाएं। खोया डालें और मिलाकर पकाएं। बीच-बीच में घी डालते हुए मिश्रण को भूनें। अब भुने हुए मेवों को पैन में डालकर मिलाएं। गोंद डालकर मिलाएं। आंच धीमी या मध्यम रखें। सबसे अंत में सभी मसालों को डालकर कुछ देर पकाएं और गैस ऑफ कर दें। लगभग एक मिनट बाद इस मिश्रण में चीनी की चाशनी डालें और मिलाएं। एक थाली में इस मिश्रण को डालकर अच्छी तरह से फैला दें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह मिश्रण को मनचाहा आकार देकर कटे हुए बादाम-पिस्ता से सजाएं। इसे आप एक माह तक फ्रिज में रख सकते हैं। 

sanjeevni app

More From lifestyle

Loading...
Trending Now