संजीवनी टुडे

बचे हुए साबुन के टुकड़ों को कचरे में न फेंकें, बनाएं शानदार हैंडवाश

संजीवनी टुडे 18-02-2018 11:34:58

Source: Sanjeevni Today


डेस्क। कपड़े धोने और नहाने के साबुन आप अच्छी वैरायटी देखकर ही खरीदतें होगें। लेकिन नहाते-नहाते 4-5 दिनों में साबुन घिस जाता है और एक छोटा सा साबुन का टुकड़ा बच जाता है जिसे अक्सर कचरे में फेंक दिया जाता है। ऐसा ही कुछ कपड़े धोने के साबुन के साथ भी होता है। आजकल रिसाईकिलिंग से खराब से खराब चीज को भी उपयोगी बनाया जा सकता है। ऐसे में अगर इन बचे हुए साबुन के टुकड़ों का सही प्रयोग कर आपके हैंडवाश का खर्च बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़े;VIDEO : दलित समाज की विशाल रैली रविवार को जयपुर मे, जानिये क्या हैं पूरा मामला..

बचे हुए साबुन के टुकड़ों को फेंकने के बजाय उनसे शानदार हैंडवाश बनाया जा सकता है। साबुन के टुकड़ों को साबुनदानी से निकालकर कहीं छाया में सूखने के लिए रख दें। सूखने के बाद चाकु की मदद से उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद मिक्सी के जार में डालकर इनको बिल्कुल बारिक पीस लें। जार में बारिक कटें टुकड़ों के साथ थोड़ा पानी भी मिला दें। अब इसमें तीन से चार पाउच बाजार में मिलने वाली किसी भी शैंपू के मिला दें और एक बार और पीस लें। अगर आप इसे कलर फुल बनाना चाहतें है तो इसमें आपकी मनपसंद का कलर भी डाला जा सकता है।

MUST WATCH

इस प्रक्रिया में नहाने के और कपड़े धोने के दोनों साबुनों के टुकड़ों का प्रयोग किया जा सकता है। बारिक पीस लेने के बाद पास इसे किसी पुराने हैंडवाश की बोतल में डालकर वॉशबेसन पर रख दें।

sanjeevni app

More From lifestyle

Loading...
Trending Now