संजीवनी टुडे

इन समस्याओँ से छुटकारा दिलाए महुआ, जानिए इसके ये फायदे

संजीवनी टुडे 15-05-2019 18:46:52


डेस्क। सेहत के लिए महुआ बहुत फायदेमंद होता है। महुआ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। महुआ का पेड़ होता है जिसका इस्‍तेमाल कई तरीके से करते हैं। जिससे कई स्‍वास्‍थ्‍य फायदे मिलते है। इलाज में अलग-अलग तरीके से इस्‍तेमाल किया जाता है। महुआ की छाल, पत्तियां, बीज और फूल सब गुणकारी होते हैं। तो आज जानते हैं महुआ के फायदों के बारे में -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

डायबिटीज के लिए -
जो लोग डायबिटीज की समस्‍या से परेशान है तो महुआ की छाल से बना काढ़ा मददगार होगा। रोज इसकी छाल से बनें काढ़े का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या दूर होती है। 

सर्दी-जुखाम के लिए -
महुआ के फूलों को स्‍वास्‍थ्‍य वर्ध टॉनिक के रूप में काम मे लिया जाता हैं। इसके लिए फूलों का इस्तेमाल सर्दी-जुखाम जैसी समस्याओं को दूर करने मे किया जाता है।

गठिया रोग मे -
महुआ की छाल गठिया रोग मे फायदेमंद होती है। इसके लिए महुआ की छाल से बना काढ़ा बनाकर रोज सेवन करें। ऎसे रोज करने से गठिया के दर्द और सूजन कम होता है साथ ही आप महुआ के बीजों से निकाले गये तेल से भी मालिश कर सकते हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

दांतों के दर्द मे - 
दांतों संबंधित समस्‍या है तो महुआ बहुत मददगार होता है। अगर दांतों मे दर्द है तो महुआ की छाल से निकलने वाले रस के साथ थोड़ा पानी मिलाएं और इस पानी से गरारे करें। जिससे दांतों का दर्द दूर होता है। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended