संजीवनी टुडे

लॉकडाउन: अगर घर पर बैठे-बैठे हो रहे हैं स्ट्रेस के शिकार तो फॉलो करे ये टिप्स

संजीवनी टुडे 27-03-2020 10:18:33

चीन से फैले कोरोना वायरस का भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में कहर बरस रहा हैं अब भारत में भी इस महामारी ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। देश में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 690 के पार हो चुकी है। जबकि ये वायरस 16 लोगों की जान ले चुका है।


डेस्क। चीन से फैले कोरोना वायरस का भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में कहर बरस रहा हैं अब भारत में भी इस महामारी ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। देश में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 690 के पार हो चुकी है। जबकि ये वायरस 16  लोगों की जान ले चुका है। और विश्वभर में अब तक 24,000 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका हैं और इस वायरस 5 लाख से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले चूका हैं। इस जानलेवा वायरस के डर से स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सब बंद हो चुके हैं. सरकार लोगों से घरों में लॉकडाउन रहने का आग्रह कर रही है। घर में कैद होने की वजह से कई लोगों में स्ट्रेस (मानसिक तनाव) की समस्या बढ़ सकती है। आइए जानते हैं लॉकडाउन में स्ट्रेस की समस्या से कैसे निपटा जा सकता है। 

lifestyle

म्यूजिक, रीडिंग, पेंटिंग- यदि आप लोगों के बीच रहकर अकेला महसूस करते हैं और यहां भी मानसिक अवसाद आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो अच्छी चीजें पढ़ना-लिखना शुरू कर दें। आप चाहें तो पेंटिंग भी कर सकते हैं या फिर अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं।

टॉक टू फ्रेंड्स- अकेलेपन में लोगों से मिलने और उनसे बात करने का बड़ा मन करता है। ऐसे में आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोस्तों से जुड़ सकते हैं।


-गहरी लंबी साँस गहरी लंबी सासें लेने और स्ट्रेचिंग करने से किसी भी तरह का स्ट्रेस और थकान दूर हो जाती है। इसके अलावा ज्यादा न सोचें। ज्यादा सोचने से भी व्यक्ति तनाव में पहुंच जाता है और इससे उसकी सेहत के साथ-साथ दूसरों के प्रति व्यवहार पर भी बुरा असर पड़ता है।

lifestyle

मॉर्निंग वॉक- सुबह के वक्त रनिंग शुरू कर दीजिए. ताजा हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे.

एक्सरसाइज करें:  एक्सरसाइज करने से सेहत बनने के साथ तनाव भी कम होता है. एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी से हैपी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसके चलते हमारा तनाव कुछ ही पल में गायब हो जाता है. लेकिन अगर आपके पास एक्सरसाइज का समय नहीं है तो आप दिन में 15 से 20 मिनट तक जरूर टहलें.

हेल्दी डाइट फॉलो करें- कहा जाता है कि आप जिस प्रकार का खाना खाते हैं, आपका स्वभाव भी वैसा ही हो जाता है. इसलिए हमेशा हेल्दी खाने का सेवन करें.

lifestyle

नींद पूरी लें- जो लोग अपनी नींद के साथ समझौता करते हैं, उनकी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंच सकता है। नींद पूरी ना होने की वजह से लोग कई सारी शारीरिक और मानसिक बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो पूरे दिन शरीर उर्जा बनी रहेगी। साथ ही आप अपने काम को सही तरीके से कर पाएंगे और आपका मूड पहले के मुकाबले बेहतर रहेगा। वैसे बता दें, 7 से 9 घंटे की नींद एक इंसान के लिए जरूरी होती है।

यह खबर भी पढ़े: बैक्टीरिया-वायरस में असर और गले में खराश की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये चीज, जानें और भी फायदे

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended