संजीवनी टुडे

कपिल शर्मा की तरह आपको भी है डिप्रेशन, तो इन 4 तरीकों से दूर करें...

संजीवनी टुडे 17-04-2018 14:28:43

कॉमेडियन कपिल शर्मा बुरा बर्ताव करने को लेकर अक्सर विवादों में रहते है। खबरों की माने तो कपिल की मानसिक हालत फिलहाल ठीक नहीं है। वो गंभीर डिप्रेशन से जुझ रहे हैं। जिससे निपटने के लिए उन्हें दवाइयों का सहारा लेना पड़ रहा है। डिप्रेशन शरीर में एक गंभीर मानसिक बीमारी है। जिसका समय रहते इलाज नहीं कराया जाए तो यह स्थिति काफी गंभीर हो जाती है। आज हम बताते हैं कि बिना दवाईयों का सहारा लिए कैसे इन शानदार 4 तरीकों से आप इस परेशानी से बाहर निकल सकते हैं। जानते है....  

मेडिटेशन –  हमारे डिप्रेशन को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका मेडिटेशन है। रोजाना 30 मिनट तक किया गया मेडिटेशन बिना दवाओं और काउंसलिंग के डिप्रेशन को ठीक कर सकता है। ध्यान के नियमित अभ्यास से चिंता, तनाव, अवसाद, खान-पान में अनियमितता जैसी तमाम समस्याएं खत्म की जा सकती हैं।

123
 
एक्सरसाइज – हमारे जीवन में एक्सरसाइज का एक बहुत महत्व है। एक्सरसाइज हमारे शरीर में न्यूरॉन्स की मात्रा बढ़ाने के काम आता है। इससे स्ट्रेस में कमी आती है और डिप्रेलिव सिंप्टम्स को दुरुस्त करने में भी शरीर को मदद मिलती है। 

123

MUST WATCH

123

पोषक तत्व – डिप्रेशन को दूर करने का सबसे आसान तरीका पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा का सेवन करना है। पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां, हर्ब्स, मसाले, वसा और विटामिन से भरपूर डाइट डिप्रेशन से लड़ने में मदद करते हैं। 

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now
Recommended