संजीवनी टुडे

नींबू मिर्च लटकाना जादू टोना नहीं, होते है ये अनेक फायदे

संजीवनी टुडे 21-07-2019 14:16:23

अक्सर आपने घरों और दुकानों के बाहर नींबू-मिर्च लटका देखा होगा। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से बुरी बलाएं और बुरी नजरें नहीं लगती हैं ये बात सच है या महज एक वहम ये कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन इसका आयुर्वेदिक तौर पर इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है।


डेस्क। भारत संस्कृति और पंरपराओं का देश है। इस देश ने भले ही दुनिया को बहुत से वैज्ञानिक दिए हों, लेकिन यहां अब भी वैज्ञानिक तथ्यों से ज्यादा अंधविश्वास पर ही विश्वास किया जाता है। अक्सर आपने घरों और दुकानों के बाहर नींबू-मिर्च लटका देखा होगा। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से बुरी बलाएं और बुरी नजरें नहीं लगती हैं ये बात सच है या महज एक वहम ये कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन इसका आयुर्वेदिक तौर पर इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। आइये जानते हैं नींबू मिर्च लटकाने के आयुर्वेदिक फायदे।  

हाल में ही एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है। यह सिर्फ बुरी नजर से ही नहीं बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी दूर रखता है।

ertferfv
नींबू मिर्च लटकाने के फायदे-

मिर्च की तीखी खुशबू और नींबू की सुगंध हवा को स्वच्छ बनाए रखने का भी काम करती है जिससे हवा के जरिये होने वाली सारी बीमारियां आपसे दूर रहती हैं। अगर  यूं कहें कि नींबू-मिर्च एक तरह से एयर प्यूरीफायर का काम करती है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।

घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से वास्तुदोष मिटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी तरह की बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय नहीं रहती।

ertferfv

नींबू  के पेड़ के आसपास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है। लेकिन शहरों में तो हर घर में नींबू का पेड़ नहीं लगाया जा सकता। इसलिए नींबू-मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended