संजीवनी टुडे

आज ही छोड़ दे ये 7 गंदी आदतें, वरना...

संजीवनी टुडे 21-11-2020 04:01:00

वर्तमान समय में कोरोना के कहर से पूरी दुनिया त्राही-त्राही कर रही है। छोटे बड़े तमाम मुल्क कोरोना से जूझ रहे हैं। मौत के इस खतरनाक वायरस से हर तरफ हाहाकार मचा है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ साफ-सफाई का ध्यान रखने के लिए भी कहा गया है।


डेस्क। वर्तमान समय में कोरोना के कहर से पूरी दुनिया त्राही-त्राही कर रही है। छोटे बड़े तमाम मुल्क कोरोना से जूझ रहे हैं। मौत के इस खतरनाक वायरस से हर तरफ हाहाकार मचा है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ साफ-सफाई का ध्यान रखने के लिए भी कहा गया है। लोगों को इस मुश्किल घड़ी में साफ-सफाई से जुड़ीं कई छोटी-छोटी आदतें भी सही रखनी जरूरी हैं वरना संक्रमण का खतरा फैल सकता है। आज हम आपको कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे सही कर आप इस महामारी के चपेट में आने से बच सकते हैं। मेडिकल एक्सपर्ट्स का भी यहीं कहना है कि इन आदतों को जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें।

corona virus

नाखून चबाना: डेंटिस्ट के अनुसार नाखून के अंदर सभी तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं। हाथों को धोए बिना सीधे मुंह में डाल लेने से आसानी से कीटाणु शरीर के अंदर चले जाते हैं। इसलिए नाखूनों को चबाने से बचना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल दें।

उंगलियों में बालों को लपेटना: अगर आपको अपने बालों को उंगलियों में घुमाने या लपेटने की आदत है तो इसे आज ही छोड़ दें। खासतौर से अगर आपके लंबे बाल हैं। अगर आपके बाल किसी तरह से गंदी सतह से छू जाते हैं तो आपकी उंगलियों में बालों को लपेटने की इस आदत की वजह से बालों की वजह से आपके हाथों में वायरस आ सकता है। फिर हाथों से मुंह और नाक के जरिए आपके शरीर में फैल सकता है।

corona virus

मुंहासों को फोड़ने की आदत: अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो आपको इन मुंहासों को नहीं फोड़ना चाहिए। क्योंकि कोरोना वायरस की महामारी के दौरान ऐसा करना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इस वक्त वायरस किसी भी सतह पर रह सकता है। ऐसे में मुंहासों को बार-बार छूने से संक्रमण का खतरा हो सकता है।

corona virus

चादर (बेडशीट) नहीं धोना: अगर अगर आप अपनी बेडशीट 2 सप्ताह में एक बार धोते हैं तो इस आदत को बदलने की जरूरत है। वायरस सतहों पर कुछ दिनों तक जिंदा रहा सकता है। इसलिए अपनी बेडशीट और शरीर के संपर्क में आने वाले कपड़ों को नियमित रूप से धोएं। चादर और तौलिये को उन्हें एक सप्ताह में कम से कम 2-3 बार धोना चाहिए।

बाथरूम में वॉश बेसिन पर टूथब्रश रखने की आदत: अगर आप अपने टूथब्रश को अपने बाथरूम के वॉश बेसिन के पास फ्लैट तरीके से रख देते हैं तो यह एक आदत आपको बीमार कर सकती है। जैसा कि बताया गया है वायरस सतह पर कई दिनों तक जिंदा सकता है। फ्लैट टूथब्रश रखने से वायरस आपके मुंह के रास्ते शरीर में अंदर जा सकता है। इसलिए टूथब्रश को हमेशा सीधा रखें।

उंगली से दांतों को साफ करना: खाना या कोई अन्य चीज खाते वक्त कई बार कुछ चीजें दांतों में फंस जाती हैं। तो अक्सर लोग अपने हाथों का उपयोग करके दांत में फंसी चीज को निकाल लेते हैं। लेकिन आपके हाथ में वायरस या अन्य कीटाणु हो सकते हैं और इस आदत की वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। हाथ धोने के बाद ही उंगलियों को दांतों पर ले जाएं। नहीं तो आपके दांतों में अगर कुछ फंसा है तो उसे टूथब्रश से ही निकालना सही है।

corona virus

खाना शेयर करना: कोरोना वायरस इंसानों से इंसानों में फैल रही है। ऐसे में अगर आपकी लोगों के साथ खाना शेयर करने की आदत है तो संभल जाएं। वायरस खाना, पानी और बर्तन शेयर करने से भी फैल सकता है। इसलिए महामारी के दौरान अपना खाना या फिर बर्तन किसी के साथ भी शेयर ना करने से बचें।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended