संजीवनी टुडे

जानें, हंसने के ये जबरदस्त फायदे

संजीवनी टुडे 06-04-2019 17:44:29


डेस्क। हँसना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हंसने से दिमाग की मांसपेशियां सक्रिय होती हैं। हंसने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है जिससे शरीर मे रक्त का संचार तेज होता है। तो आज जानते है खुलकर हंसने के फायदों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

हार्ट अटैक - 
हृदय के लिए हँसना बहुत फ़ायदेमंद होता है। हंसने से रक्त का संचार बेहतर होता है। शरीर मे हंसने से एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है जो ह्रदय को मजबूत बनाता है। जिससे हार्ट-अटैक का खतरा कम होता है।

प्रतिरोध क्षमता बढ़ाए -
हंसने से शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है। जिससे रोगो से लड़ने में मदद मिलती है। हंसने से शरीर में एंटी-वायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाओं बढ़ जाती है।

दर्द दूर करे -
हंसने से दर्द मे आराम मिलता है। डॉक्टर रोगियों मे दर्द मे आराम पहुंचाने का प्रयास करते हैं। हंसने से दर्द से छुटकारा पा सकते है।

तनाव दूर करे - 
तनाव मे व्यक्ति उदास और थका महसूस करता है। हंसने से यह समस्या दूर हो जाती है। हंसने से तनाव संबंधित हार्मोन्स का स्राव होते है। जिसके कारण व्यक्ति तनाव से दूर सकता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

अच्छी नींद - 
हंसने से रात को अच्छी आती है। हंसने से बहुत ज्यादा मात्रा में मेलाटोनिन नामक रसायन का स्राव मस्तिष्क में होता है। जिसके कारण अच्छी नींद आती है।

More From lifestyle

Trending Now