संजीवनी टुडे

जानें, मटर खाने के ये जबरदस्त फायदे

संजीवनी टुडे 04-04-2019 12:21:19


डेस्क। सभी सब्जियों को मटर डालकर बना सकते है। सेहत के लिए मटर बहुत फायदेमंद होती है। लोग हरी मटर खाना बहुत पसंद करते है। मटर अनेक बीमारियो मे मददगार होता है। मटर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। मटर सेहत के अलावा त्वचा का रंग निखारता है। आज जानते है मटर खाने के फायदों के बारे मे - 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

पोषक तत्वों से भरपूर -
मटर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मटर मे विटामिन्स, फास्फोरस, लोहा, जिंक, मैंगनीज, कॉपर भरपूर मात्रा होने की वजह से इसका सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है।

रोग प्रतिरोधक के लिए -
मटर मे पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से यह शरीर को अनेक रोगो से हमे बचाता है। मटर में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

मोटापा कम करे -
मोटापा कम करने के लिए मटर मददगार है इसके लिए रोज मटर खाएं। इनमें मौजूद फाइबर्स फैट कम करने में सहायता करते हैं, जिससे वजन तेजी से घटने लगता है। 

शुगर को नियंत्रित करे -
मटर शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे डायबटीज होने की आशंका कम हो जाती है। साथ ही इसमे कैल्शियम और जिंक पाया जाता जिसकी वजह से हड्डियों को मजबूत करता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

याददाश्त तेज करे -
मटर के सेवन से याददाश्त में वृद्धि होती है। इसके सिवा इससे दिमाग से संबंधित अनेक छोटी-छोटी समस्याएं भी दूर रहती है मटर में विटामिन ए, अल्फा-कैरोटीन एवं बीटा-कैरोटीन उपयुक्त मात्रा में होता है, जो आंखों हेतु काफी फायदेमंद होता है। 

More From lifestyle

Trending Now