संजीवनी टुडे

जानें, अदरक-नींबू की चाय पीने के ये अचूक फायदे

संजीवनी टुडे 13-04-2019 11:21:49


डेस्क। अक्सर सुबह की शुरूआत चाय से ही होती है। वैसे चाय सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। लेकिन सेहत के लिए अदरक−नींबू की चाय बहुत फायदेमन्द होती है। जो अनेक बीमारियो मे बहुत फायदेमंद है। मोटापा कम करने के लिए अदरक−नींबू का सेवन करे। तो आज जानते हैं अदरक−नींबू के फायदों के बारे में−

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

रोग−प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए -
अदरक−नींबू की चाय रोग−प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने मे मददगार है। नींबू−अदरक की चाय के सेवन से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। बता दे, नींबू में विटामिन−सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। अदरक संक्रमण से लड़ने में मददगार है।

दर्द निवारक -
अदरक और नींबू की चाय का सेवन करने से शरीर मे होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। अदरक और नींबू दोनों में ही एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर मे होने वाले दर्द को कम करती हैं। 

मोटापा कम करे -
बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए अदरक−नींबू की चाय का सेवन करे।बता दे, की अदरक से जल्दी भूख नहीं लगती है और नींबू इंसुलिन प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के साथ फैट की मात्रा को भी कम करता है। जिससे मोटापा कम होता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

याददाश्त बढ़ाए -
अदरक−नींबू की चाय दिमाग की कार्यक्षमता को बढाती है। अदरक−नींबू की चाय में एंटी−इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। जिससे याददाश्त मजबूत होती है।

More From lifestyle

Trending Now