संजीवनी टुडे

जानें, सूर्य नमस्कार करने की विधि और फायदे

संजीवनी टुडे 30-07-2019 13:09:14

अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित योगासन व प्राणायाम करना जरुरी होता है।


डेस्क। अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित योगासन व प्राणायाम करना जरुरी होता है। नियमित सूर्य नमस्कार करने से तन और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं। आपको बता दे, सूर्य नमस्कार करने से शरीर को उचित मात्रा में विटामिन डी मिलता है। सूर्य नमस्कार सभी के लिए भी बहुत उपयोगी है। साथ ही यह आसन करने से सूरज की किरणों का सीधा प्रभाव शरीर पर पड़ने से कई समस्या दूर हो जाती हैं। तो आज जानते है सूर्य नमस्कार करने की विधि और उसके फायदे -

विधि -
सूर्य नमस्कार करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर अपनी एड़िया मिला लें । अब सीधा रहकर नमस्कार की मुद्रा बना लें। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर सीधा करके सांस भर लें। अब अपनी बाजुओं को सीधा करके हथेलियों को सामने की ओर करें। इसके बाद अब अपनी बाजुओं को कानों के साथ जोड़कर हाथों को गर्दन के पीछे ले जाएं और इसी स्थिति में कुछ देर रहे।
 
अब हाथों को सामने की और वापस लाते समय सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। अब घुटने बिल्कुल सीधा रखते हुए हाथों को जमीन पर लगाएं। अब शरीर को आगे करके सांस भरकर हाथ सीधे करें और गर्दन के पीछें ले जाएं। अब पंजों को मिलाकर एड़ियां ऊपर की ओर करें। अब कमर नीचे झुकाकर सूर्य नमस्कार करें। इसके बाद कमर का हिस्सा ऊपर की तरफ रखकर सिर को नीचे की तरफ झुकाएं और इस स्थिति में कुछ देर रूकें। अंत में सामान्य स्थिति में आ जाएं।
 
फायदे -

- सूर्य नमस्कार करने से आपके शरीर में रक्त प्रवाह की प्रक्रिया तेज होती है जिससे वजन कम होने के साथ हाई ब्लड प्रैशर को भी कंट्रोल रहता हैं।

- नियमित सूर्य नमस्कार करने से शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन बढ़ता हैं। जिससे बीमारियों से हम बच सकते हैं।
  
- सूर्य नमस्कार करने से शरीर को प्रयाप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता हैं जिससे स्किन पर निखार आता है साथ ही त्वचा बेदाग बनती हैं। 

- सूर्य नमस्कार पाचन तंत्र ठीक रखता हैं। साथ ही से कब्ज, अपच या पेट में जलन की समस्या दूर करता है।

- सूर्य नमस्कार करने से मांसपेशियां और हड्डियां भी मजबूत होती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended