संजीवनी टुडे

जानें, खर्राटे आने की वजह और उसके घरेलू उपचार

संजीवनी टुडे 11-07-2019 13:13:49

खर्राटे आने की समस्या से आसपास सोने वालों की नींद खराब होती है।


डेस्क। अक्सर कुछ लोग खर्राटे लेते है जिससे आसपास सोने वाले को नींद नहीं आती है। अगर पार्टनर या घर का अन्य सदस्य रोज खर्राटे लेता है तो यह बहुत आदत है। इस आदत को सामान्य नहीं समझे। आपको बता दे खर्राटे आने की बड़ी वजह स्लिपिंग डिसऑर्डर भी हो सकता है। दरअसल, जब आप सोते हैं तो उस समय गले के पीछे का हिस्‍सा थोड़ा संकरा हो जाता है। ऐसे में ऑक्सीजन जब संकरी जगह से अंदर जाती है, तो आस-पास के टिशू वाइब्रेट होते हैं जिसे हम खर्राटे कहते हैं। तो आज जानते है खर्राटे दूर करने के घरेलू उपाय -

खर्राटे आने के कारण -
आपको जानकारी के लिए बता दे वैसे खर्राटे कई वजह से आते हैं परन्तु सामान्य कारण एलर्जी, जीभ मोटी होना, नाक की सूजन, अधिक धूम्रपान करना, नशीले पदार्थों का सेवन करना ये मुख्य कारण है जिसकी वजह से खर्राटे आते है। 

इलायची -
इलायची खर्राटो की समस्या दूर करने में काफी मददगार हैं। नियमित सोने से पहले इलायची के दानों को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

पुदीना -
नियमित रात को सोने से पहले पुदीने के तेल की कुछ बूंदें मुंह में डालकर गरारे करें। ऐसा करने से नाक के छिद्रों की सूजन कम होगी। जिससे आप सांस अच्छी तरह से ले पाएंगे और खर्राटे की समस्या से छुटकारा पा सकते हो।

हल्दी-दूध -
नियमित रात को सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पिएं।इसके नियमित सेवन करने से आपको रात में खर्राटों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From lifestyle

Trending Now
Recommended