संजीवनी टुडे

जानें, दालचीनी के ये जबरदस्त फायदे

संजीवनी टुडे 02-04-2019 13:07:05


डेस्क। सेहत के लिए दालचीनी बहुत फायदेमंद है। दालचीनी कई गुणो से भरपूर एक औषधि है। दालचीनी वजन कम करने के साथ सेक्स पावर बढाती है साथ ही सर्दी-जुकाम मे भी फायदेमंद है। दालचीनी मे कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा मे पाए जाते है। दालचीनी शरीर में रक्त शर्करा को भी नियंत्रण में रखता है। मधुमेह रोग में  दालचीनी फायदेमंद है। आज जानते है दालचीनी से होने वाले फायदों के बारे में−

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

कैंसर मे -
दालचीनी के सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते है। दालचीनी में सिनामाल्डेहाइड नामक एक यौगिक पाया जाता है जो कैंसर ट्यूमर की वृद्धि को रोकता है। जिससे कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने सहायक है।

डायबिटीज मे -
अधिकतर लोगो के मधुमेह की बीमारी है। दालचीनी को आहार में शामिल करने से  रक्तचाप को कम होता है। साथ ही टाइप 2 डायबिटीज ब्लड मार्कर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। जिसके कारण डायबिटीज की बीमारी मे मददगार है।

सिर दर्द दूर करे -
सिर दर्द की समस्या होने पर दालचीनी का लेप करे। ज्यादा दर्द है तो दालचीनी और तेज पत्ते को मिश्री के साथ चावल के पानी में पीसकर सिर्फ सूंघने से दर्द होगा। 

मोटापा घटाए -
दालचीनी मोटापे की समस्या को भी दूर करती हैं। इसके लिए चाय में एक चम्मच दालचीनी मिलाकर पीने से वजन घटता है।

गठिया रोग मे -
गठिया रोग की समस्या है तो नियमित एक चम्मच शहद को आधा चम्मच दालचीनी मिलाकर सेवन करे। नियमित दालचीनी के सेवन करने से गठिया के दर्द से छुटकारा पा सकते है।

मुंहासे दूर करे -
 दालचीनी स्किन पर भी निखार प्रदान करती है। इसके लिए नींबू के रस में दालचीनी को मिलाकर लगाने से मुंहासे दूर हो जाते हैं।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

दिल के दौरे मे -
 दालचीनी का पेस्ट और शहद को रोटी के साथ  खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होती है। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended