संजीवनी टुडे

स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए जानें खीरे के ये उपाय

संजीवनी टुडे 10-07-2019 13:34:47

खीरे का इस्तेमाल सलाद के रूप में तो हम सभी इसका इस्तेमाल करते हैं ही लेकिन अगर आप चाहें तो इसे रूप निखारने के लिए भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। चेहरे की रंगत की बड़ी वजह पानी को भी माना जाता है। शरीर में पानी की पूर्ति पर्याप्त मात्रा में होती है


डेस्क। खीरे का इस्तेमाल सलाद के रूप में तो हम सभी इसका इस्तेमाल करते हैं ही लेकिन अगर आप चाहें तो इसे रूप निखारने के लिए भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। चेहरे की रंगत की बड़ी वजह पानी को भी माना जाता है। शरीर में पानी की पूर्ति पर्याप्त मात्रा में होती है तो हमारी स्किन भी पानी जितनी ही सुंदर रहती है। गर्मीयों में तो पानी की कमी को पूरा करने के लिए सिर्फ  पीना ही जरुरी नहीं होता है। खीरे में पानी की भरपूर मात्रा होती है। खीरे में चेहरे की रेगत बढ़ाने से लेकर चेहरे के दाग धब्बों तक को दूर करने के गुण शामिल होते है।

-खीरे में मुख्य रूप से पानी ही होता है।  यह ड्राई स्क‍िन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी देने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है।

sss
 
-खीरे में मौजूद सिलिका तत्व स्किन को लंबे समय तक जवां और हेल्दी रखने में मददगार रहता है। 

- खीरे में नैचरल मॉइश्चराइजर के गुण मौजूद है। इससे स्किन हेल्दी रहती है। चुंकि खीरे में पानी की भरपूर मात्रा शामिल रहती है। इसलिए इसके रोजाना सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और स्किन पर भी ग्लो रहता है।

-खीरा स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने के साथ हेल्‍दी और जवां बनाए रखने में हेल्‍प करता है। खीरे का जूस एस्ट्रिंजेंट और टोनर के रूप में काम करता है। यह ऑयली स्किन से छुटकारा पाने और स्किन को ग्‍लोइंग बनाने का एक आसान उपाय है। खीरे से चेहरा धोने के लिए, बस खीरे के जूस को लेकर अच्‍छे से गर्दन और चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ड्राई होने के लिए छोड़ दें। और इसके बाद चेहरा धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। 

sss

-खीरे को डार्क सर्कल्स और आंखों के आस-पास सूजन को भी कम करने के लिए सबसे रामबाण उपाय माना जाता है। इसके लिए खीरे के मोटे-मोटे टुकड़े काटकर 5 मिनट के लिए आंखों पर रख लें और फिर उन्हें हल्के हाथों से आंखों पर रब करें। अब ठंडे पानी से आंखें धो लें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम हो जाएंगे। 

 -अक्सर लडकियों को ब्लैकहेड्स की समस्या रहती है। इसे दूर करने के लिए आप खीरे के टुकड़ों को रोजाना चेहरे पर मलें और साफ पानी से धो दें।

-चंहरे के लिए खीरे का मास्क भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए एक खीरा छीलकर उसे मिक्सी में पीस लें। इसमें 3 चम्मच जई का आटा मिलाएं। 1 नींबू निचोड़ें और 2 बूंद शहद डालकर मिक्स कर लें। इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर हल्के हाथों से चेहरे को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इस पैक को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं।

ssssss

-खीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। ये त्वचा के हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने में कारगर होता है। ये त्वचीय कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है।  

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended