संजीवनी टुडे

टेस्टी पनीर के अद्भुत फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

संजीवनी टुडे 25-05-2019 14:12:35


डेस्क। पनीर तो आप सब जानते ही हैं। जो लोग शुद्ध शाकाहारी होते हैं उनके लिए पनीर से बने व्यंजन किसी स्पेशल डिश से कम नहीं होते हैं। स्नैक से लेकर डेजर्ट और डिनर की सब्जी में भी पनीर का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। अमूमन लोग इसे स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं पर आपको जानकर शायद हैरानी हो कि पनीर खाने के ढेरों फायदे भी हैं।किसी की मेहमान-नवाजी करनी हो तब भी अकसर घरों में पनीर बनाया जाता है। पनीर न केवल खाने में स्वादिष्ट लगता है। ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं। आइये जानते हैं इसके फायदे।   

कैंसर :  पनीर का सबसे बड़ा लाभ यही है, इसमें कोई शक नहीं। हाल ही में हुए एक शोध में यह साबित हुआ है कि पनीर में कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करने की क्षमता है। कच्चे पनीर का सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। रोजाना कच्चा पनीर खाने से शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ रूक जाती है, जिससे आप आप इसके खतरे से बचे रहते हैं। पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में पनीर बेहद प्रभावी साबित हुआ है।

दांत और हड्ड‍ियां:  पनीर का सबसे बेहतरीन लाभ है कि यह आपकी हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूत बनाता है। प्रोटीन और कैल्शियम होने के कारण इसका सेवन दांतो को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इससे आप दांतों से खून आना, कैविटी और दांतों में दर्द से भी बचे रहते हैं। साथ ही कैल्श‍ियम और फास्फोरस का एक बढ़िया स्त्रोत भी है। रोजाना पनीर का सेवन हड्डयिों की समस्या, जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है।

मेटाबॉलिज्म:  पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। यह पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है।

मोटापे से छुटकारा: प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कच्चे पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस तेज होता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अपनी डाइट प्लान में कच्चा पनीर जरूर शामिल करें।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 डाइबिटीज : ओमेगा 3 से भरपूर पनीर डाइबिटीज से भी बेहद प्रभावी तरीके से लड़ता है। विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि वे भी अपने डाइबिटीज रोगियों को रोजाना पनीर को डाइट में शा मिल करने की सलाह देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि पनीर दोनों टाइप के डाइबिटीज के लिए प्रभावी साबित होता है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended