संजीवनी टुडे

त्रिफला चूर्ण के अचूक फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग

संजीवनी टुडे 13-06-2019 09:35:56

अगर शरीर के रोगों का सही तरह से आयुर्वेदिक उपचार करें तो रोग पूरी तरह जड़ से खत्म हो जाता है। आयुर्वेद में शरीर के हर मर्ज की दवा है। साथ इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। त्रिफला पाउडर ऐसे ही तीन हब्र्स को मिलाकर बना है जो शरीर को निरोग बनाने में बहुत मदद करते हैं।


डेस्क। अगर शरीर के रोगों का सही तरह से आयुर्वेदिक उपचार करें तो रोग पूरी तरह जड़ से खत्म हो जाता है। आयुर्वेद में शरीर के हर मर्ज की दवा है। साथ इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। त्रिफला पाउडर ऐसे ही तीन हब्र्स को मिलाकर बना है जो शरीर को निरोग बनाने में बहुत मदद करते हैं।आप निरोग शरीर को ताउम्र जवां रखने के लिए भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं। यह जादुई असर करता है,ले‍किन आयुर्वेद का त्रिफला 3 ऐसे फलों का मिलन है जो तीनों ही अमृतीय गुणों से भरपूर है। त्रिफला तीन हर्ब्स आंवला, हरड़ और बहेड़ा का कॉम्बिनेशन होता है। वैसे तो ये तीनों चीजें शरीर के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन एक साथ मिला देने पर ये और भी फायदेमंद बन जाते हैं। आपने त्र‍िफला को नही जाना तो समझो कुछ नहीं जाना। इसके लिए आपको बस किचन में मौजूद त्रिफला का रोजाना इस्तेमाल करना होगा...

त्रिफला के फायदे : 

-पाचन समस्याओं को दूर करने में त्रिफला सबसे कारगर दवा है। आंत से जुड़ी समस्याओं में भी इसे खाने से काफी राहत मिलती है। 

-सुबह पानी में 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण साफ़ मिट्टी के बर्तन में भिगो कर रख दें, शाम को छानकर पी लें। शाम को उसी त्रिफला चूर्ण में पानी मिलाकर रखें, इसे सुबह पी लें। इस पानी से आँखें भी धो ले। मुँह के छाले व आँखों की जलन कुछ ही समय में ठीक हो जायेंगे। 

AA

-यदि किसी आपको को सिरदर्द की समस्या ज्यादा रहती है तो डॉक्टर की सलाह लेकर त्रिफला का नियमित सेवन करना सिरदर्द को कम करने में मददगार होता है। 

- डायबिटीज के उपचार में त्रिफला बहुत प्रभावी है। यह पेनक्रियाज को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे इंसुलिन पैदा होता है। 

शाम को एक गिलास पानी में एक चम्मच त्रिफला भिगो दे सुबह मसल कर नितार कर इस जल से आँखों को धोने से नेत्रों की ज्योति बढती है। त्रिफला एंटिसेप्टिक की तरह से भी काम करता है। इस का काढ़ा बनाकर घाव धोने से घाव जल्दी भर जाते है। त्रिफला पाचन और भूख को बढ़ाने वाला और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करने वाला है।

AA

त्रिफला पाउडर पेट के कीड़ो को खत्म करने में मददगार यदि शरीर में रिंगवॉर्म या टेपवॉर्म हो जाते हैं तो भी त्रिफला कारगर है। त्रिफला, शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देता है, जो कि किसी भी संक्रमण से लडऩे में सक्षम होती हैं।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended