संजीवनी टुडे

एवोकाडो के बेहतरीन फायदे जानकर आप भी हो जाओगे हैरान

संजीवनी टुडे 22-05-2019 13:34:15


डेस्क। अक्सर लोग  एवोकाडो को कम जानते हैं। एवोकाडो विश्व के चुनिंदा लोकप्रिय फलों में होती है। जो उत्तरी अमेरिका के मैक्सिको देश मे पाया जाता है। इसका स्वाद थोड़ा मक्खन जैसा होता है, इसलिए इसे बटर फ्रूट भी कहा जाता है। इसका सेवन कई प्रकार से किया जाता है, जैसे स्मूथी, ब्रेड टोस्ट के साथ या फिर आइसक्रीम के साथ। इसका पेड़ काफी विशाल और वृहद आकार का होता है। फल का आकार दिखने मे नाशपाती की तरह होती है , परन्तु एवोकाडो के फल मे बढ़ी सी गुठली (बीज) होता है। एवोकाडो को सुपरफूड की संज्ञा दी गई है। इसमें शुगर की मात्रा कम होती है, जबकि यह फाइबर व मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। पोषक तत्वों के मामले में हास एवोकाडो सबसे खास है। इसलिए, इसकी खेती विश्व के कई देशों में की जाती है। आइये जानते हैं एवोकाडो खाने के फायदे के बारे में।

जानकारी के अनुसार आपको बता दें की 100 ग्राम एवोकाडो निम्न तत्व पाए जाते हैं:

विटामिन के: आरडीए का 26%
फोलेट: आरडीए का 20%
विटामिन सी: आरडीए का 17%
पोटेशियम: आरडीए का 14%
विटामिन बी 5: आरडीए का 14%
विटामिन बी 6: आरडीए का 13%
विटामिन ई: आरडीए का 10%

कैंसर से बचाव: एवोकाडो के रोजाना सेवन से आप सबसे खतरनाक बीमारी कैंसर से बच सकते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि यह मानव लिम्फोसाइटों में कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। प्रोटेस्ट कैंसर के इलाज में इस फल का इस्तेमाल किया जाता है और यह बात एक शोध के अनुसार साबित हो चुकी है।

पाचन के लिए : पाचन स्वास्थ्य के लिए भी एवोकाडो के फायदे बहुत हैं। इसमें फाइबर और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते है। एवोकाडो में फ्रुक्टोज कम होता है, इसलिए इसके सेवन से पेट में गैस की आशंका कम होती है। 

आंखों के लिए: आंखों के लिए एवोकाडो फायदेमंद हो सकता है। एवोकाडो ल्यूटिन और जेक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड से समृद्ध होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने का काम करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार ल्यूटिन उम्र के साथ नजर संबंधी समस्या को कम करने का काम कर सकता है। इसके अलावा, यह फल विटामिन-ई से भी समृद्ध होता है, जो आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी तत्व है। अध्ययन बताते हैं कि इन पोषक तत्वों को मोतियाबिंद और मैकुलर डीजेनरेशन के जोखिम कम करने से जोड़ा जाता है, जो बुजुर्गों में आम हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

वजन घटाने में सहायक: अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग एवोकाडो का सेवन करते हैं, उनका वजन और बीएमआई नियंत्रित रहता है। एक अध्ययन में, लोगों को समूहों में विभाजित किया गया एक समूह को भोजन खाने के निर्देश दिए गए थे जिसमें एवोकैडो होता था, दूसरा कोई एवोकैडो व्यंजन नहीं था। तब उन्हें भूख और तृप्ति से संबंधित कई प्रश्न पूछा गया। एवेकाडो खाने वाले लोग 23% अधिक संतुष्ट महसूस करते थे और अगले 5 घंटों में खाने की 28% कम इच्छा थी। इस प्रकार एवोकाडो के सेवन से वजन नियंत्रित रहता है। यदि यह लंबे समय तक सही है, तो अपने आहार में ऐवोकाडो भी शामिल कर लें जिससे आप स्वाभाविक रूप से कम कैलोरी खा सकते हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended