संजीवनी टुडे

कद्दू के फायदे जानकर, आप भी हो जायेंगे हैरान

संजीवनी टुडे 26-04-2019 10:22:26


डेस्क। कद्दू तो आप सब जानते ही होंगे। घरों में महिलाएं अक्सर कद्दू सब्जी  बनाती है। कई लोगों को कद्दू खाना पसंद नहीं होता लेकिन कद्दू हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। साधारण सी दिखने वाली यह सब्जी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है। कद्दू में विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। कद्दू का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होने से लेकर त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ने जैसे अनेक फायदे होते हैं। आइए आपको कद्दू खाने के अनेकों फायदें बताते हैं। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

a

खूबसूरती बढ़ाता है कद्दू : कद्दू सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नही हाेता ये आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी काफी असरदार साबित हाेता है।ताे आइए आपकाे बताते हैं कैसे आप कद्दू के इस्तेमाल से पा सकते हैं खूबसूरत स्किन। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले कद्दू को काटकर अच्छे से पीसें, अब इसमें विटामिन ई ऑयल को डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए और जब ये सूख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धोएं। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पूरी तरह से निखर जायेगी।

यौन जीवन में खुशहाल:  कद्दू में जिंक पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि पुरुषों के यौन जीवन और फर्टीलिटी को बढ़ाने में मददगार होता है। कद्दू का सेवन यौन जीवन को खुशहाल रखने में मददगार होता है। 

चेहरे की झुर्रियों की समस्या को दूर: चेहरे की झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच दही लें, अब इसमें 1 चम्मच कद्दू का जूस डालकर अच्छे से मिक्स करें, और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दे, फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धोएं। ऐसा करने से आपकी झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी।

a

कद्दू के और भी फायदे 

- कद्दू में विटामिन Aपर्याप्त मात्रा में होता है जो कि आंखों की रोशनी तेज के लिए फायदेमंद होता है। एक कप कद्दू का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

-कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाता है। यहीं कारण है कि बीमारियों से बचाने के लिए कद्दू का सेवन लाभकारी होता है।

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

 -लम्बे समय तक यंग:  जाे लाेग लम्बे समय तक यंग रहना चाहते हैं उनके लिए भी कद्दू का पेस्ट बेहद फायदेमंद साबित हाेता है। एक बाउल में कद्दू का पेस्ट लें, अब इसमें 1 चम्मच गुलाब जल चुटकीभर दालचीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें, अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाए और पंद्रह मिनट बाद हलके गर्म पानी से धो दें। इससे आपकी त्वचा भी जवां दिखाई देने लगेगी।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended