संजीवनी टुडे

लौंग के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग

संजीवनी टुडे 17-07-2019 14:25:58

लौंग का प्रयोग प्राचीन समय से एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में भी किया जा रहा है। इसमें कई जरूरी औषधीय तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं।


डेस्क। लौंग का धार्मिक दृष्टि से बहुत ही महत्व है। क्योंकि किसी भी पूजा अनुष्ठान में लौंग का जोड़ा अर्पित किया जाता है। लौंग का प्रयोग प्राचीन समय से एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में भी किया जा रहा है। इसमें कई जरूरी औषधीय तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। लौंग का इस्‍तेमाल खास तौर पर भारतीय खाने में भरपूर मात्रा में किया जाता है। लौंग सिर्फ खाने का स्‍वाद और खुश्‍बू नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह सेहत के लिए भी गुणकारी है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आपके स्‍कैल्‍प से डैंड्रफ भगाकर बालों की कंडिशनिंग भी करता है। आइये जानते हैं इसके फायदे। 


-बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है और ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है। सर्दी-जुकाम या गले में खरास होने पर मुंह में एक लौंग रख लें।  इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

fgdfffdf

-अगर आपके दांतों में अत्यधिक दर्द है, तो आप 5-6 लौंग का चूर्ण बनाकर, जिस दांत में दर्द हो रहा है वहां लगा सकते हैं। इस प्रकार आप लौंग के जरिए दांतों के दर्द का इलाज कर सकते हैं

-लौंग को पानी के साथ पीसकर हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीने से जी मिचलाना बंद हो जाता है और ज्यादा प्यास लगना भी बंद हो जाता हैं।

-लौंग को पानी के साथ पीसकर शहद में मिलाकर चाटने से खसरे के रोग में बहुत ही लाभ होता है।

-लौंग को पानी के साथ पीसकर सिर और कनपट्टियों पर लेप करने से स्नायविक यानि के मस्तक शूल खत्म होता है।

-लौंग और हरड़ को पानी में खूब देर तक उबालकर क्वाथ यानि काढ़ा बना कर थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर पीने से अजीर्ण में बहुत ही फायदा होता है। 

-लौंग को 200 ग्राम पानी में देर तक उबाले 50 ग्राम पानी बाकी रह जाने पर उसे छान कर पीने से वायु विकार और पेट दर्द शांत हो जाता है। 

-बस व रेल में, लंबे सफर के समय अगर आपको मिचली या उल्टी होने लगे तो एक लौंग मुह में रख करके बैठ जाए। दोस्तों मिचली आनी बंद हो जाएगी। 

fgdfffdf

-लौंग जीवन शक्ति के कोशों को पोषण करता है इसी कारण लौंग टीवी और बुखार में एंटीबायोटिक का काम करता है. यह रक्त शोधक और कीटाणु नाशक होता है। लौंग में मुंह, आते और अमाशय में रहने वाले सूक्ष्म कीटाणु व् सड़न को रोकने के गुण पाए जाते हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended