संजीवनी टुडे

जानिए इन आदतों से आप खुद से प्यार करते हैं या नहीं!

संजीवनी टुडे 23-07-2018 08:41:38


डेस्क। प्यार एक गहरा और खुशनुमा एहसास है। जब किसी से प्यार होने लगता है हम 7वे आसमान में महसूस करते हैं। ये एहसास इतना गहरा होता है की यदि हमें उस व्यक्ति से बदले में उतना ही प्यार न मिले तो काफी दुःख पहुँचता है। लेकिन कभी खुद से इतना प्यार किया है। इस बारे में ना कभी  सोचा औऱ ना ही जाना होगा, लेकिन असल में खुद से प्यार करना ही सबसे ज़रूरी है। आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे जिनके ज़रिए आप जान सकते हैं कि आप खुद से प्यार करते हैं या नहीं

क्या आप भी खुद को कम आंकते हैं? 
आप अगर हर बात में खुद को दूसरों से कम समझते हैं या किसी काम को शुरू करने से पहले ही ये सोचने हैं कि आप उस काम को नहीं कर पाएंगे तो आप खुद से प्यार नहीं करते। 

क्या आपने कभी की है खुद की तारीफ-
क्या कभी आपने खुद की तारीफ की है? क्या कभी अपने ही कंधे पर हाथ रखकर खुद को शाबासी दी है? अगर नहीं तो आप खुद से प्यार नहीं करते।

क्या आप सिर्फ अपनी असफलताओं को ही याद करते हैं?
अगर आप सिर्फ अपनी ज़िदंगी में आपसे क्या गलतियां हुई हैं उनको ही याद करते है तो आप अपने साथ ठीक नहीं कर रहे हैं, ये इस बात की तरफ इशारा है कि आप खुद से प्यार नहीं करते।

कब आखिरी बार आपने खुद से बात की थी?
आपको याद है क्या कि आपने आखिरी बार खुद के साथ कब समय बिताया था? खुद से कब बात की थी? अगर नहीं याद है तो थोड़ा संभलिए और खुद से प्यार करना, खुद के साथ समय बिताना शुरू कीजिए।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

दूसरों के बारे में सोचने से नहीं है फुर्सत-
हर काम को करने से पहले आप ये ज़रूर सोचते हैं कि लोग क्या कहेंगे, क्या सोचेंगे लेकिन क्या कभी खुद के बारे में सोचा है? क्या कभी ये सोचा है कि आपको किस काम को करने से खुशी मिलती है और क्या करना आपको पसंद नहीं है?

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now
Recommended