संजीवनी टुडे

जानिए योग के बाद क्या खाएं और क्या न खाएं

संजीवनी टुडे 13-06-2019 09:03:21

आजकल खाना पान शुद्ध न मिलने की वजह से कई बीमारिया बढ़ती जा रही हैं। इस लिए एक्सरसाइज सेहत के लिए बहुत जरूरी है। आजकल काफी लोग अच्छी सेहत के लिए जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज करने के कई नियम होते हैं इसके पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।


डेस्क। आजकल खाना पान शुद्ध न मिलने की वजह से कई बीमारिया बढ़ती जा रही हैं। इस लिए एक्सरसाइज सेहत के लिए बहुत जरूरी है। आजकल काफी लोग अच्छी सेहत के लिए जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज करने के कई नियम होते हैं इसके पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। हैवी एक्सरसाइज करने के बाद खाली पेट रहना ठीक नहीं होता और जिम के बाद क्या खाना चाहिए कई लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते जिस वजह से वो योगा करते हैं योगासान व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों तरीकों से स्वस्थ बनाए रखता है। इसी के साथ हम आपको बता दें कि योगाभ्यास के साथ-साथ खान-पान का भी ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। काफी कम लोगों को जानकारी है कि योग के बाद किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे योग के बाद आपको किन चीज़ों का सेवन करना और किनका नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं। 

करें इन चीजों का सेवन 

जानकारी के अनुसार बता दें कि योग के बाद सलाद का सेवन जरूर करें इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत बनती है। इससे अलावा हाई फाइबर फूड्स का सेवन करने से आप मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैं।

सबसे मेन बात है की योग करने के कुछ समय बाद पानी का सेवन जरूर करें। पानी के सेवन से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा पानी पीने से स्किन पर नेचुरल निखार भी आता है।

sss

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। हर रोज एक कप ग्रीन टी का सेवन करने से रक्त संचार सही रहता है।

न करें इन चीजों का सेवन 

-योग करने के बाद कड़वी चीजें, खट्टी चीजें जैसे बेर, तीखा मसालेदार खाना खाते हैं तो आप खुद को ही हानि पहुंचा रहे हैं। 

-जितना हो सके योगा के बाद तीखी महक वाली चीजें जैसे हींग और लहसुन से भी दूरी बनाई रखनी चाहिए क्योंकि यह दिमाग को सुस्त कर देता है।

-योग करने के बाद तली-भुनी चीजें, नमकीन, खट्टी चीजें, भाजी आदि को पूरी तरह से दरकिनार कर देना चाहिए।

-योगा करने के बाद बॉडी टेम्प्रेचर रेगुलेट होने में थोड़ा समय लगता है, ऐसे में तुरंत तुरंत गरम और ठंडी दोनों ही चीजें नुकसानदायक होती हैं।

sss

-योगा के बाद गरम चाय -कॉफी, ठंडी-ठंडी छाछ, दही पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended