संजीवनी टुडे

...जानिए आम खाने के ये जबरदस्त फायदे

संजीवनी टुडे 13-04-2019 08:01:25


डेस्क। सेहत के लिए आम बहुत फायदेमंद होता है। आम को फलों का राजा कहा जाता है। आम में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरुरी हैं। आम में फाइबर, पेक्टिन और विटमिन सी भरपूर होता है। इसके अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। गर्मियों मे आम के सेवन से हम अनेक समस्याओं से बच सकते हैं। आम हमरी पाचन क्रिया को बेहतर बनता हैं। साथ ही यह सबसे बड़ा फायदा है की आम खाने से वजन भी बढ़ता है। तो आज जानते है आम खाने के फायदों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

आम में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट के कारण होता है। ऐसे मे नियमित 1 आम खाने से प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर और ल्‍यूकीमिया जैसी जानलेवा बीमारियो का खतरा कम होता है। आ

आम आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आम में विटामिन 'ए' पाया जाता है जो आखो को पोषक तत्व प्रधान करता है। विटामिन 'ए' से आखो की रौशनी बढ़ती है। इसलिए 1 आम का सेवन जरूर करे। 

आम मे विटामिन सी भरपूर मात्रा मे होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मे मददगार है। साथ ही इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

आम मे प्रचुर मात्रा में शर्करा भी होती है जो शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आम हमे दिनभर स्फूर्तिवान रखता है।

आम में पाए जाने वाले फाइबर पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हमारी पाचन प्रक्रिया को दुरुस्‍त रखने में सहायक होता है। साथ ही यह कब्ज और पेट के अल्सर मे भी मददगार होता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

एक आम में लगभग 150 कैलोरीज पाई जाती हैं। यह कैलोरीज वजन बढ़ाने में सहायक होती हैं।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended