संजीवनी टुडे

जानिए, मूली के पत्ते के ये अचूक फायदे

संजीवनी टुडे 05-04-2019 13:09:06


डेस्क। सेहत के लिए मूली बहुत फायदेमंद होती है। अक्सर मूली को सब्जी और सलाद मे काम लेते है।  मूली में कैलशियम, फोलिक, एसिड, विटामिन सी जैसे तत्व होते हैं। लेकिन मूली के पत्ते भी बहुत उपयोगी होते है। क्योकि मूली के पत्तो मे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज जानते है मूली के फायदों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

पोषक तत्वों से भरपूर -
मूली के पत्ते विटामिन ए, विटामिन बी, सी के साथ ही सोडियम, आयरन, क्लोरीन, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है। जो पेट की समस्या को दूर करते हैं।  

ब्लडप्रेशर मे -
मूली के पत्ते में सोडियम होता है जो शरीर से नमक की कमी को पूरा करते है। लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए मूली के पत्ते बहुत मददगार है। साथ ही इसमें मौजूद एंथेकाइनिन दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद है।

प्रतिरोधक क्षमता  -
मूली के पत्तों को किसी भी रूप मे इस्तेमाल कर सकते है। अक्सर कुछ लोग सब्जी और पराठे बनाने में इस्तेमाल करते हैं। मूली के पत्तों के सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

पीलिया रोग में -
अक्सर मूली के पत्ते में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। मूली के पत्ते का रस को पानी और मिश्री के साथ पीने पर पीलिया रोग दूर होता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बवासीर रोग मे - 
मूली के पत्ते बवासीर रोग मे बहुत मददगार होते है। रोगी को मूली के पत्ते की सब्जी खाना फायदेमंद है। नियमित इस्तेमाल करने से यह समस्या दूर हो सकती है। 

More From lifestyle

Trending Now